scriptSpacewalk करते समय Astronaut ने अंतरिक्ष में खोया आईना, जानें क्या होगा इसका असर ? | Astronaut Accidentally Loses Mirror During Spacewalk in ISS | Patrika News

Spacewalk करते समय Astronaut ने अंतरिक्ष में खोया आईना, जानें क्या होगा इसका असर ?

Published: Jun 28, 2020 03:03:26 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

International Space Station से बैट्री बदलने से जुड़े काम के लिए बाहर निकले एक Astronaut के स्पेससूट से एक छोटा आइना बाहर गिर गया और यह अंतरिक्ष (Space ) में नये कचरे के रूप में शामिल हो गया।

Astronaut Accidentally Loses Mirror During Spacewalk in ISS

Astronaut Accidentally Loses Mirror During Spacewalk in ISS

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन ( International Space Station) में एक अंतरिक्ष यात्री (Astronaut ) से स्पेस वॉक (Spacewalk ) के दौरान उसके हाथ पर लगा आइना गिर गया और अब यह अंतरिक्ष में शामिल होने वाले नए कचरे में शामिल हो गया।
दुनिया का सबसे ‘नन्‍हा शेफ, एक साल की उम्र में बनाता है खाना ! देखें वीडियो

अंतरिक्ष यात्री से ये आईना बैट्री बदलने के दौरान के गिर गया। नासा के मुताबिक आइने की वजह से खगोलयात्रियों को स्पेसवॉक (Spacewalk ) में कोई खलल नहीं पड़ा है। खगोलयात्री स्पेसवॉक के दौरान अपनी बांह से बंधा एक आइना लेकर चलते हैं जिससे उन्हें काम करते समय बेहतर दिखाई दे। जिसका आकार 5 इंच लंबा और 3 इंच चौड़ा था इसका वजन करीब 45 ग्राम का था।
कैसे गिरा आइना ?

खबरों के मुताबिक 26 जून को कैसिडी और बेनकेन (Cassidy and Bob Behnken) स्पेसवॉक के लिए अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से बाहर निकले थे। ये दोनों अंतरिक्ष यात्री पुरानी बैटरी को बदलने के लिए स्पेसस्टेशन के बाहर आए थे। इसी दौरान कमांडर कैसिडी ने उस आइने पर नियंत्रण खो दिया जो उनके स्पेससूट की बांह से जुड़ा था। अच्छी बात ये रही कि इस आइने की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ। लेकिन यह वस्तु अंतरिक्ष के लाखों टुकड़े वाले कचरे में शामिल हो गई है जो अंतरिक्ष में तैर रहे हैं।
जानें कैसे 4 से 6 मिनट में हो जाती है इंसान की मौत, मृत्यु के बाद कहां जाती है आत्मा ?

180 Kg की है एक बैटरी

नासा के मुताबिक कैसिडी और बेनकेन को अपनी स्पेसवॉक के काम के दौरान छह और बैटरी लगानी हैं। हर बैटरी करीब एक मीटर लंबी है और उसका वजन 180 किलोग्राम है। ऐसे में ये काम इतना आसान नहीं हैं।

पूरे जुलाई चलेगी स्पेसवॉक

नासा की रिपोर्ट के मुताबिक कैसिडी और बेनकेन की ये स्पेसवॉक जुलाई के पूरे महीने चलेंगी जिसके बाद बेनकेन पृथ्वी पर वापस आ जाएंगे। यह कैसिडी और बेनकेन के सातवीं स्पेसवॉक है। दोनों हर्ले और बेनकेन ने अभी तक खुले अंतरिक्ष में 30 घंटे से ज्यादा का समय बिता चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो