Blue Moon: 76 साल बाद आसमान में होगी दुर्लभ घटना, जानिए कब और कहां दिखेगा नीला चांद

-Blue Moon in 2020: 76 साल बाद आकाश में एक अद्भुत व दुर्लभ नजारा दिखाई देने वाला है।
-दुनिया में 31 अक्टूबर को ब्लू मून ( Watch Blue Moon ) दिखाई देगा।
-ज्योतिषी और वैज्ञानिक इसे अलग-अलग रूप में देख रहे हैं।
-बताया जा रहा है कि वर्ष 1944 के बाद पहली बार ऐसा नजारा देखने को मिलेगा।

By: Naveen

Published: 23 Sep 2020, 05:22 PM IST

नई दिल्ली।
Blue Moon in 2020: 76 साल बाद आकाश में एक अद्भुत व दुर्लभ नजारा दिखाई देने वाला है। दुनिया में 31 अक्टूबर को ब्लू मून ( Watch Blue Moon ) दिखाई देगा। ज्योतिषी और वैज्ञानिक इसे अलग-अलग रूप में देख रहे हैं। बताया जा रहा है कि वर्ष 1944 के बाद पहली बार ऐसा नजारा देखने को मिलेगा। ब्लू मून को साउथ अमेरिका, इंडिया, यूरोप, एशिया समेत पूरे विश्व से देखा जा सकेगा। बताया ये भी जा रहा है कि 31 अक्टूबर के बाद ऐसा नजारा फिर 19 साल बाद ही देखने को मिलेगा। लोग हेलोवीन के दिन इस दृश्य का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

blue_moon__02.jpg

31 अक्टूबर को दिखाई देगा नीला चांद
इस साल 31 अक्टूबर को आसमान में नीला चांद दिखाई देगा। जानकारों के मुताबिक, पूर्णिमा एक महीने में 2 बार दिखाई देती है, उसे ब्लू मून कहा जाता है। 2020 में अक्टूबर के महीने में लोग दो बार पूर्णिमा भी देखेंगे। पहली पूर्णिमा 1 अक्टूबर को और दूसरी पूर्णिमा 31 अक्टूबर को होगी। यह संयोग बहुत ही कम होता है। आमतौर पर साल में 12 पूर्ण चंद्रमा होते हैं इस बार यह 13 हो जाएगा।

' Venus ' ग्रह पर रूस ने ठोका दावा, बताया रूसी ग्रह , वहां मिले जीवन के संकेत

blue_moon__01.jpg

76 साल बाद दिखेगा अद्भुत नजारा
कहा जाता है कि यह दृश्य द्वितीय विश्व युद्ध के समय पूरी दुनिया में देखा गया था। इसका मतलब है कि लोग इसे 76 साल बाद देख पाएंगे। अर्थ स्काई की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्लू मून नाम का एक नीला चांद सोशल मीडिया पर दिखाया जाता है, जोकि तथ्य नहीं है। ब्लू मून 1944 में देखा गया था, लेकिन यह नीला नहीं था। इस साल का ब्लू मून उत्तर-दक्षिण अमेरिका के अलावा भारत, यूरोप और एशिया के अन्य देशों में भी देखा जाएगा। बता दें कि साल 2020 कोरोना महामारी के संकट के अलावा कई दुर्लभ खगोलीय घटनाओें का भी साक्षी रहा है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned