scriptAvengers Endgame में नहीं मरेगा थैनोस! चौंका देगी यह वजह | Avengers EndGame: Is Thanos not going to die? Here is new theory | Patrika News

Avengers Endgame में नहीं मरेगा थैनोस! चौंका देगी यह वजह

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2019 02:18:10 am

कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा से ज्यादा ढूंढ़ा जाने वाला सवाल है थैनोस की मौत।
Avengers EndGame फिल्म आगामी 26 अप्रैल को दुनियाभर में होनी है रिलीज।
फिल्म को लेकर प्रशंसकों की जिज्ञासा सातवें आसमान पर, बेसब्री से कर रहे हैं इंतजार।

Is Thanos immortal

Avengers Endgame में नहीं मरेगा थैनोस! चौंका देगी यह वजह

नई दिल्ली। मार्वल एंटरटेनमेंट एवेंजर्स सिरीज का दशक पूरा होने पर आगामी 26 मई को द एंडगेम (Avengers: Endgame) फिल्म रिलीज करने जा रहा है। दुनियाभर में मशहूर सुपरहीरोज की इस हॉलीवुड फिल्म ने रिलीज से पहले ही लोगों को इसका दीवाना बना दिया है। एवेंजर्स सुपरहीरोज के शौकीनों के लिए कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा से बड़ा सवाल क्या सारे एवेंजर्स वापस जिंदा हो जाएंगे और थैनोस मर जाएगा, बन चुका है। इस फिल्म से जुड़े कई किस्से सामने आ चुके हैं और अब नई थ्योरी के मुताबिक एवेंजर्स एंडगेम में थैनोस नहीं मरेगा। चलिए जानते हैं क्यों?
स्पाइडर मैन का जिंदा होना

दरअसल 2018 में रिलीज हुई मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (MCU) की फिल्म Avengers: Infinity War के क्लाइमेक्स में सीन दिखाया जाता है कि थैनोस ब्रह्मांड की आधी आबादी को खत्म कर देता है। इसके बाद फिल्म में कई सुपरहीरोज और वकांडा के लोग मरते दिखाए जाते हैं।
इस सीन में दिखाई देता है कि बकी, फैल्कन, ब्लैक पैंथर, ड्रैक्स, ग्रूट, वांडा, स्टार लॉर्ड समेत स्पाइडर-मैन राख में बदल जाते हैं। जबकि हल्क, कैप्टन अमेरिका, आयरन मैन, ब्लैक विडो और थॉर जिंदा रहते हैं। यानी स्पाइडर-मैन मर जाता है और आयरन मैन जिंदा रहता है।
https://twitter.com/hashtag/SpiderManFarFromHome?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अब जब Avengers EndGame के इतने सारे ट्रेलर्स आ चुके हैं और उनमें कैप्टन अमेरिका, आयरन मैन समेत कई एवेंजर्स दिखाई देते हैं, के साथ यह ध्यान देना भी बहुत जरूरी है कि इससे पहले कैप्टन मार्वेल फिल्म आई थी। और उससे पहले SpiderMan: Far From Home फिल्म का ट्रेलर आ चुका था।
SpiderMan: Far From Home फिल्म आगामी 5 जुलाई को रिलीज होगी, जबकि Avengers EndGame 26 अप्रैल को रिलीज हो रही है। इसका मतलब साफ है कि EndGame फिल्म के बाद Spiderman जिंदा रहेगा। यानी Infinity War में थैनोस ने ब्रह्मांड की जो आधी आबादी खत्म कर दी थी, वो जिंदा हो जाएगी।
Thanos is immortal?
इस आधी आबादी के जिंदा होने का मतलब है कि Time Stone यानी समय मणि के जरिये ही खत्म हुए आधे ब्रह्मांड के व्यक्ति वापस लौटेंगे, तो इससे यह भी साफ होता है कि वक्त पीछे लौटेगा। वक्त के पीछे लौटने का यह भी मतलब है कि थैनोस वहां मौजूद होगा क्योंकि जब पूरा ब्रह्मांड पहले से मौजूद था, थैनोस भी जिंदा था।
अगर स्पाइडर-मैन वापस आता है तो थैनोस भी वापस लौटेगा। जो इस बात को पुख्ता करता है कि थैनोस मरेगा नहीं।

टाइटन के लोग लंबा जीते है

थैनोस टाइटन ग्रह का है और वहां के लोग लंबा जीते हैं। हालांकि अभी तक यह तय नहीं हो सका है कि वहां के लोग अमर होते हैं। पर जैसे कि Infinity War में थैनोस अपने गॉन्टलेट में सभी अनंत मणियां धारण कर लेता है, वह ब्रह्मांड का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बन जाता है। समय, आत्मा जैसी शक्तियां भी उसके वश में आ जाती है। इससे वह अमरत्व का फल जैसा ही प्राप्त कर लेता है।
https://twitter.com/Wheeler/status/988512817723662336?ref_src=twsrc%5Etfw
इसका सीधा सा मतलब है कि टाइटन ग्रह का वासी थैनोस सच्चे अर्थों में महाशक्तिशाली बन जाता है और उसे हराना नामुमकिन ही है। डॉक्टर स्ट्रेंज भी Infinity War में 1 करोड़ 40 लाख मौकों में से 1 ही मौके में एवेंजर्स के जीतने की उम्मीद जताते हैं। इन सबके बावजूद वह न तो समय मणि बचा पाते हैं और न ही ब्रह्मांड के आधे लोगों को। यानी थैनोस उनके सामने आयरन मैन की जान बख्शने के बाद ब्रह्मांड का सर्व-शक्तिशाली व्यक्ति बन जाता है। ऐसे में अब उसे हराने के बारे में सोचना, असंभव सा लगता है।
तो क्या होगा EndGame में

अगर MCU की पिछली फिल्में देखें तो इसमें कई उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं। कभी कोई सुपरहीरो कमजोर पड़ता दिखाई देता है तो कभी कोई इंसान, एलियन को हराने में सक्षम होता है। कभी हल्क किसी से नहीं डरता है और जब चाहे ब्रूस बैनर, हल्क बन जाता है, तो Infinity War में पहली बार डरपोक हल्क नजर आता है, जो तमाम कोशिशों के बावजूद सामने नहीं आता है। ऐसे में EndGame में क्या थैनोस को एवेंजर्स हरा देंगे, या फिर उसे खत्म कर देंगे, कहना बहुत मुश्किल है।
https://twitter.com/hashtag/AvengersEndgame?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वैसे भी फिल्म के निर्माता रूसो ब्रदर्स फिल्म की कहानी सामने न आ सके, इसे लेकर इतने सुनियोजित ढंग से बढ़ते हैं कि फिल्म के कथानक का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है। यहां तक कि फिल्म में कलाकारों को भी केवल उनका ही रोल बताया जाता है, ताकि वो फिल्म में काम करते हुए भी इसकी पूरी कहानी के बारे में पता न लगा सकें।
हालांकि यहां यह बताना बहुत जरूरी हो जाता है कि मनोरंजन की दुनिया में जहां फिल्में बुराई पर अच्छाई की जीत या प्रेम फैलाने का संदेश देने वाली बनती है, एक बुरे व्यक्ति का महाशक्तिशाली बन जाना और अजेय हो जाना, दिखाया जाए समझ से परे है। होना तो यही चाहिए कि थैनोस को एवेंजर्स हरा दें और एवेंजर्स के प्रशंसकों को खुशी का मौका मिले, ताकि आने वाले वक्त में वे इनकी और फिल्में देख सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो