script

मुस्लिम परिवार की शादी के कार्ड पर हिंदू देवता की तस्वीर, वजह ऐसी जो दिल जीत लेगी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2019 12:54:31 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

यह अनोखा मामला अयोध्या का है
यहां धार्मिक सौहार्द की अनोखी मिसाल देखने को मिली
मुस्लिम कार्ड पर हिंदु देवताओं की तस्वीर छपी थी

mc-opi-arranged-marriage-lessons-20180904.jpg

Nikah

नई दिल्ली। एक और देश में जहां आए दिन धर्म के नाम पर दंगे-फसाद होते रहते है वहीं एक मुस्लिम परिवार ने अपने बेटे की शादी में हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर छपवाकर धार्मिक सौहार्द की अनोखी मिसाल पेश की है। दरअसल कार्ड पर भगवान हनुमान की तस्वीर छपवाई गई है।

अपने बेटे की शादी के आमंत्रण कार्ड के तौर पर कैलेंडर (साल 2020 के लिए) छपवाया है। वहीं दिलचस्प बात ये है कि कार्ड पर अकेले भगवान हनुमान की फोटो ही नहीं छपी है बल्कि उनके साथ ब्रह्मा, विष्णु, शिव और नारद मुनि की तस्वीर भी छपवाई है।

hands_1.jpg

इस आमंत्रण पत्र को कार्ड नुमा बनाया गया है। जिसमें कैलेंडर के पीछे शादी से संबंधित सूचनाएं दी गई हैं। कार्ड पर छपा है कि मो. मुबीन के बेटे मो. नासिर और उनकी बेटी अमीना बानो की शादी में आप आमंत्रित है। कार्ड छपवाने वाले मुस्लिम परिवार का कहना है कि उनकी आस्था अल्लाह के साथ हिंदू देवी-देवताओं में भी है।

यह मुस्लिम परिवार रसूलाबाद में रहता है। मो. मुबीन राजकीय होम्योपैथी अस्पताल में वार्ड बॉय के रूप में कार्य करते है। उन्होंने कहा कि ऐसा कार्ड छपवाने को लेकर उन पर किसी ने भी कोई दबाव नहीं बनाया था, बल्कि उन्होंने अपने पूरे परिवार की सहमति से ही कार्ड का चयन किया।

meaning-of-dower-types-difference-under-shia-and-sunni-law-lawnn.png

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिन परिवारों में मेरे बच्चों की शादी हो रही है, उन्हें भी हिंदु देवताओं वाले कार्डों से कोई समस्या नहीं है। मुबीन ने लगभग 700 हिंदू मित्रों को भी शादी के कार्ड भेजे और सब जगह से उन्हें तारीफ ही मिली।

मोबिन की यह पहल इसलिए भी अहम है क्योंकि यह मामला उस जगह का है जहां से राममंदिर और बाबरी मस्जिद विवाद जुड़ा है। लेकिन इस मुस्लिम परिवार के इस कदम ने दिखा दिया कि सब धर्मों से बड़ी इंसानियत होती है इसलिए सबको एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो