scriptमां के गर्भ से भी कोरोना वायरस का खतरा!, डिलीवरी के बाद बच्ची की रिपोर्ट आई पॉजिटिव | Baby Born With C0VID-19 Virus,She Infected in Mother's Womb Doctor Say | Patrika News

मां के गर्भ से भी कोरोना वायरस का खतरा!, डिलीवरी के बाद बच्ची की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

Published: Jul 15, 2020 09:45:30 am

Submitted by:

Soma Roy

Baby Infected With COVID-19 In Womb : अमेरिका में डिलीवरी के समय कोरोना पॉजिटिव निकली बच्ची, गर्भनाल की जांच में हुआ खुलासा
बच्ची की मां पहले से कोरोना वायरस से संक्रमित थी

corona1.jpg

Baby Infected With COVID-19 In Womb

नई दिल्ली। अभी तक इस बार पर संशय था कि क्या मां के गर्भ में रहने से बच्चे को कोरोना वायरस (Coronavirus Infected) हो सकता है या नहीं, लेकिन हाल ही में हुई एक डिलीवरी (Baby Delivery) ने सारे भ्रमों को दूर कर दिया है। इसमें एक बच्ची जन्म लेने के बाद कोरोना वायरस पॉजिटिव (COVID-19 Positive) पाई गई। बच्ची को आईसीयू (ICU) में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने जांच में पाया कि मां के गर्भनाल से बच्ची को कोरोना हुआ है। क्योंकि बच्ची की मां पहले से कोविड-19 संक्रमित थी।
मामला अमेरिका (America) के टेक्सास का है। डॉक्टर्स का कहना है कि यह घटना इस बात का सबूत है कि मां के गर्भ में भी बच्चा संक्रमित हो सकता है। पिछले हफ्ते इटली के एक्सपर्ट ने भी कुछ ऐसे सबूत पेश किए थे जिससे पता चलता है कि कोरोना संक्रमण गर्भ में हो सकता है। उनके मुताबिक एचआईवी, जीका और कई अन्य वायरस भ्रूण को गर्भ में संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है। हालांकि अभी भी कुछ अन्य डॉक्टर्स इस बात पर पूरी तरह से सहमत नहीं है। उनका कहना है कि बच्ची को संक्रमण मां के गर्भ से हुआ या जन्म लेने के बाद ये कहना मुश्किल है।
मालूम हो कि अमेरिका में जन्मी कोरोना पॉजिटिव बच्ची को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी और उसे बुखार भी हो गया। उसकी सुरक्षा के लिए उसे आईसीयू में रखा गया। डॉक्टरों ने गर्भनाल की जांच की तो उन्हें कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता चला। हालांकि 21 दिनों के इलाज के बाद मां और बच्ची को घर भेज दिया गया है। अब दोनों स्वस्थ है, लेकिन चिकित्सकों ने उन्हें विशेष सावधानियां बरतने की सलाह दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो