scriptBada Mangal 2020 : बजरंगबली के इन 5 में से किसी एक स्वरूप की करें पूजा, दूर होंगे संकट | Bada Mangal 2020 :Puja Vidhi, Date and Upay for Worship of Bajrangbali | Patrika News

Bada Mangal 2020 : बजरंगबली के इन 5 में से किसी एक स्वरूप की करें पूजा, दूर होंगे संकट

Published: May 12, 2020 03:51:32 pm

Submitted by:

Soma Roy

Bada Mangal Ke Upay : ज्येष्ठ माह में हनुमान जी की मुलाकात उनके आराध्य प्रभु श्रीराम से हुई थी
बजरंगबली की आराधना करने से मुसीबतों से बचाव होता है

mangal1.jpg
नई दिल्ली। हिंदू धर्म में बजरंगबली (Bajrangbali) की पूजा को अत्यन्त शुभ माना जाता है। तभी मंगलवार और शनिवार को उनकी विशेष आराधना की जाती है। ऐसे में ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार का सबसे ज्यादा महत्व होता है। इसे बड़ा मंगल (Bada Mangal 2020) के नाम से जाना जाता है।मान्यता है कि हनुमान जी ने ज्येष्ठ के महीने में पहली बार अपने आराध्य भगवान श्रीराम से मुलाकात की थी। इसलिए आज के दिन हनुमान जी (Lord Hanuman) की आराधना करने और उनके कुछ खास स्वरूपों की पूजा करने से भक्तों को लाभ होता है। इस बार पहला मंगलवार 12 मई यानी आज है।
1.हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है। इसलिए जिन लोगों पर हमेशा मुसीबतें आती रहती हैं उन्हें शाम हनुमान जी के उड़ते हुए स्वरूप की पूजा करनी चाहिए। आप चाहे तो हाथ में पर्वत उठाकर उड़ते हुए हनुमान जी की भी पूजा कर सकते हैं। इससे आपके सभी संकट दूर होंगे।
2.मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए हनुमान हनुमान जी के पीतल की मूर्ति की स्थापना करें। साथ ही चमेली के तेल का दीपक जलाएं। इससे आपकी सारी इच्छाएं पूरी होंगी।

3.वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के लिए घर में राम दरबार की मूर्ति या चित्र रखें। इसमें श्रीराम, देवी सीता, लक्ष्मण एवं हनुमान के साथ विराजमान हो। ऐसा करने से घर पर कभी विपत्ति नहीं आएगी।
4.अगर आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य अक्सर बीमार रहता है तो आज शाम पंचमुखी हनुमान जी की पूजा करें। उनका ये स्वरूप काफी प्रभावशाली होता है। इससे रोग-दोष से छुटकारा मिलता है।
5.बुरी शक्तियों से बचाव के लिए दक्षिणमुखी हनुमान जी की पूजा लाभकारी होती है। इससे नजरदोष से भी बचाव होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो