चमगादड़ों की मौत ने बढ़ाई चिंता, वैज्ञानिकों ने कहा कोरोना नहीं ब्रेन हैमरेज से जा रही जान

  • Bats Dying In UP : गोरखपुर के एक बगीचे में मरे पड़े मिले दर्जनों चमगादड़, लोगों को कोरोना का शक
  • वैज्ञानिकों के अनुसार चमगादड़ों पर नहीं हो सकता वायरस का असर, मौत की वजह है अलग

By: Soma Roy

Published: 29 May 2020, 11:35 AM IST

नई दिल्ली। चीन के वुहान (Wuhan) से फैले कोरोना वायरस का कहर अभी तक लोग झेल रहे हैं। इनके फैलने के पीछे चमगादड़ों को जिम्मेदार माना गया। ऐसे में पिछले कुछ दिनों से यूपी में हो रही चमगादड़ों (Bats Dying) की मौत ने सबको चिंता में डाल दिया है। दो दिन पहले भी गोरखपुर में चमगादड़ों के मरने की बात सामने आई है। लोगों का मानना है कि इनकी मौत कोरोना वायरस के चलते हो रही है। हालांकि भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (Indian Veterinary Research Institute, IVRI) बरेली ने सभी अटकलों को खारिज कर दिया है।

वैज्ञानिकों ने भी कहा कि यूपी में हो रही चमगादड़ों की मौत से डरने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इनकी जान कोरोना की वजह से नहीं बल्कि ब्रेन हैमरेज के चलते जा रही है। एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार IVRI बरेली के निदेशक का कहना है कि चमगादड़ों के पोस्टमॉर्टम कराए गए थे, जिससे साफ हो गया कि उनमें कोरोना वायरस नहीं था और ना ही रेबीज के लक्षण पाए गए हैं। चमगादड़ों की मौत ब्रेन हैमरेज के कारण हुई है।

Lockdown : 21 साल पहले घर छोड़कर चला गया था पति, क्वारंटीन सेंटर में हुई मुलाकात तो छलक पड़े आंसू

गर्मी बनी दुश्मन
बताया जाता है कि पूर्वांचल में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया। ऐसे में गर्मी के कारण चमगादड़ों को ब्रेन हैमरेज हो गया। हालांकि मामले की विस्तारपूर्वक जांच की जा रही है। मगर अभी तक इनकी मौत के पीछे बर्ड फ्लू की भी कोई संभावना सामने नहीं आई है।

इम्यून पॉवर होती है सबसे ज्यादा
एक्पर्ट्स के मुताबिक चमगादड़ों की इम्यूनिटी (शरीर की प्रतिरोधक क्षमता) इतनी ज्यादा होती है कि उन्हें कोई पैथोजन (वायरस या बैक्टीरिया) मार नहीं सकता है। ये वायरस या बैक्टीरिया फैलाने के कारण भले ही बन सकते हैं, लेकिन इसका असर खुद इन पर नहीं पड़ेगा।

इन जिलों में हुई थी मौत
गोरखपुर (Gorakhpur) के एक बगीचे में दर्जनों चमगादड़ों के शव मिले थे। इसके बाद बलिया और जौनपुर से भी चमगादड़ों की मौत की खबरें सामने आईं। इसके अलावा अप्रैल में सहारनपुर में भी चमगादड़ों की मौत हुई थी। हालांकि बाद में पता चला कि उनकी जान करंट लगने की वजह से गई है। इस वक्त गोरखपुर के अलावा अन्य जगहों के सैम्पल की जांच की जा रही है।

coronavirus COVID-19 virus
Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned