OMG! पहली बार बनाई गई नाले के पानी से बीयर, आते ही सारी बिक गई....

  • यहां तैयार की गई ये अनोखी बीयर
  • लोगों ने आते ही सारी खरीद ली

By: Prakash Chand Joshi

Updated: 11 Dec 2019, 03:25 PM IST

नई दिल्ली: लोग अपनी लाइफ में काम के साथ-साथ एंजॉय भी करते हैं। इसके लिए कई लोग मनोरंजन करते हैं, तो कई लोग मदिरा का भी सहारा लेते हैं। लेकिन इसमें भी आपने कई लोग ऐसे भी देखें होंगे जो शराब नहीं बल्कि, बीयर ( beer ) पीना ही पंसद करते हैं। लेकिन जरा सोचिए कि आपको पता चले कि आपकी बीयर फ्रूट से नहीं बल्कि, नाले के पानी से बनी है तो फिर?

beer1.png

ये हैं दिल दहला देने वाले 10 सबसे चर्चित रेप केस, जिन्हें आज भी नहीं भूल पाया है ये देश

इस कंपनी ने बनाई ऐसी बीयर

दरअसल, पानी ( water ) का दुरुपयोग कितना हो रहा है ये किसी से छुपा नहीं। ऐसे में विशेषज्ञ पानी के रिसाइकलिंग पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। इसी कड़ी में नाले के पानी को रिसाइकल करके एक बीयर तैयार की गई है। इस बीयर को दुनिया की मशहूर बीयर कंपनी कार्ल्सबर्ग न्यू कार्नेगी ब्रुअरी और IVL स्वीडिश एनवायरमेंटल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है। इसमें सबसे खास बात ये है कि नाले के पानी से अब तक जितनी भी बीयर तैयार की गई है, उसमें से छह हजार लीटर बाजार में बेची जा चुकी है।

beer2.png

ऐसे होती है तैयार

स्वीडिश एक्सपर्ट ने नाले के पानी को साफ करने के लिए नाजुक झिल्ली के साथ-साथ RO का भी सहारा लिया गया। इसके बाद एक बार और इस पानी को फिल्टर किया गया। पानी को साफ करने के बाद इसे लैब में टेस्ट किया गया और फिर इसे बीयर बनाने वाली कंपनी को दिया गया। तब जाकर इस पानी को हॉट बीयर के रूप में तैयार किया गया। इस बीयर का नाम है PU:REST। रिपोर्ट के मुताबिक, इस बीयर की 6 हजार लीटर यूनिट बेची जा चुकी है।

Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned