scriptकोरोना से जंग :आयुष्मान योजना के लाभार्थियों का सभी अस्पतालों में होगा फ्री इलाज | Beneficiaries of Ayushman Bharat Yojana will get free treatment | Patrika News

कोरोना से जंग :आयुष्मान योजना के लाभार्थियों का सभी अस्पतालों में होगा फ्री इलाज

Published: Apr 22, 2020 07:26:33 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

आयुष्मान भारत के लाभार्थियों (beneficiaries of ayushman bharat yojana) का सभी अस्पतालों में मुफ्त इलाज (free treatment) होगा।

Collector said - Make Ayushman cards of eligible beneficiaries by organizing camps

Collector said – Make Ayushman cards of eligible beneficiaries by organizing camps

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस(coronavirus india) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सरकार इस महामारी को हराने के लिए बड़े कदम उठा रही है। हाल ही में सरकार ने कहा था जो भी आयुष्मान भारत(ayushman bharat yojana ) का हिस्सा है उनका निजी क्षेत्र की लैब में भी कोरोना जांच मुफ्त किया जाएगा।

कोरोना: देश में तैयार है 4 लाख बेड, लेकिन सिर्फ 19 हजार बेड पर वेंटिलेटर की सुविधा

अब सरकार ने आयुष्मान भारत के लाभार्थियों (beneficiaries of ayushman bharat yojana) का सभी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करने की बात कही है। कोरोना वायरस को रोकने के लिए सरकार लगातर कैबिनेट मिटिंग कर रही है। साथ ही कई अहम फैसले भी तत्काल रूप से लिए जा रहे हैं।
बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने यह साफ कर दिया है कि आयुष्मान भारत के लाभार्थियों का सभी अस्पतालों में मुफ्त इलाज होगा। इतना ही नहीं जो गैर पैनल वाले अस्पतालों में भी आयुष्मान भारत के लाभार्थी का इलाज फ्री होगा।

COVID-19: कोरोना मरीजों तक टॉय कार पहुंचा रही दवाइयां व खाने-पीने की चीजें

इस कैबिनेट की बैठक में में कई अहम फैसले लिए हैं। इनमें से एक महामारी कानून में बदलाव का भी है। इसके मुताबिक अब कोई व्यक्ति मेडिकल कर्मचारियों के साथ हिंसा करने का दोषी पाया जाता है तो उसे 6 महीने से 7 साल तक की सजा हो सकती है।
साथ ही दो लाख रुपए तक आर्थिक दंड देने का भी प्रावधान किया गया है। इतना ही नहीं अब इस कानून को गैर जमानती भी बनाया गया है।

Video: लॉकडाउन में फसे मज़दूरों को दिल्ली पुलिस ने दिखाई ‘बाहुबली’

इस बैठक में मौजूद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि मेडिकल कर्मचारियों पर हमला बर्दाश्त के बाहर है। ऐसे लोगों को लिए ये कानून बनाया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के हस्ताक्षर के बाद ये कानून तुरंत प्रभाव से जारी हो जाएगा।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो