मोबाइल के लिए ये हैं शानदार फीचर्स वाले ब्राउजर्स

कम्प्यूटर, टैबलेट और मोबाइल फोन के लिए बाजार में कई ऐसे ब्राउजर उपलब्ध हैं, जिनके यूनीक फीचर्स आपको इंटरनेट एक्सप्लोरर और फायरफॉक्स में भी नहीं मिलेंगे। जानते हैं ऐसे ही कुछ खास ब्राउजर्स के बारे में-

By: सुनील शर्मा

Published: 16 Oct 2020, 12:49 PM IST

वेब ब्राउजर एक तरह का सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है। इसकी मदद से यूजर वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी का फायदा उठा सकता है। वेब ब्राउजर जो वेबसाइट आपके लिए खोलता है, ब्राउजर वह जानकारी एक वेब सर्वर से लेता है। मोबाइल फोन पर उपलब्ध ब्राउजर को मोबाइल ब्राउजर या माइक्रो ब्राउजर कहा जाता है। ये वेब ब्राउजर से ज्यादा अलग नहीं होते हैं। इन्हें बनाते समय ध्यान रखा जाता है कि इनका प्रयोग मोबाइल फोन पर किया जाना है। आजकल युवाओं के बीच में मोबाइल ब्राउजर्स को लेकर काफी क्रेज है। कई नए तरह के ब्राउजर्स को यूजर्स पसंद कर रहे हैं। जानिए कुछ खास फीचर्स वाले मोबाइल ब्राउजर्स के बारे में-

14 नहीं 28 दिनों तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, मोबाइल स्क्रीन से भी फैलता है

फेक न्यूज, फोटो, वीडियो या प्रोफाइल को ऐसे पहचानें

फीचर फोन यूजर
फीचर फोन यूजर्स के लिए ओपेरा मिनी बेस्ट च्वॉइस है। इस फ्री एप में बिल्ट इन डाउनलोड मैनेजर, टैब्ड ब्राउजिंग और प्राइवेसी मोड है। यह वेब पेजेज के लिए प्रॉपराइटरी कम्प्रेशन टेक्नोलॉजी की मदद से डाटा यूजेज सेव करता है। आपके लिए बोल्ट ब्राउजर उपयोगी हो सकता है। इसमें फेसबुक और ट्विटर इंटीग्रेशन होता है। ऐसे में ब्राउजर में से ही पोस्ट अपडेट कर सकते हैं।

बिग स्क्रीन टैबलेट
साइड बाई साइड एक फ्री ब्राउजर है। इससे आप अपने आईपैड के बड़े डिस्प्ले का दो ब्राउजर विंडो रन करवाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। विंडोज का साइज एडजस्ट कर सकते हैं, उन्हें वर्टिकल या हॉरीजेंटल बांट सकते हैं। नोट्स को ईमेल से भेजा जा सकता है या ड्रॉपबॉक्स स्टोरेज में सेव कर सकते हैं। स्प्लिट ब्राउजर एंड्रायड के लिए स्प्लिट स्क्रीन ब्राउजिंग ऑफर करता है।

फ्लैश गेम्स लवर
फोटोन फ्लैश प्लेयर एंड ब्राउजर की मदद से आप फ्लैश आधारित गेम्स, वीडियो और वेबसाइट्स को एंड्राइड डिवाइस या आईपैड पर चला सकते हैं। एंड्राइड के लिए यह फ्री है और आईपैड के लिए कुछ रुपए चुकाने होंगे। जब भी आप फ्लैश कंटेंट वाली वेबसाइट पर जाएं तो टूलबार में चमकते हुए आइकन को टच करें। इससे ब्राउजर विंडो फ्लैश कंटेंट को लोड कर देगी।

स्काईफायर
स्काईफायर में एक ब्राउजर विंडो और टूलबार नजर आते हैं। टूलबार में कई वेबसाइट्स के आइकन लिंक्स और वेब एप्स मौजूद हैं। इनसे अपने फेवरिट्स तक पहुंच सकते हैं। एंड्राइड डिवाइस में दूसरे एप्स के साथ पेज शेयर कर सकते हैं। आईओएस में ब्राउजर फ्लैश वीडियो प्लेबैक सपोर्ट के साथ आता है। इस ब्राउजर की स्पीड काफी अच्छी है। इससे आप सर्चिंग को आसान बना सकते हैं।

क्लाउड की पावर
पुफिन फीचर्स और परफॉर्मेंस में सुधार के लिए क्लाउड का इस्तेमाल करता है। यह इंटरनेट से क्लाउड स्टोरेज पर फाइल सेव करने की सुविधा देता है। एक फाइल 100 एमबी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यह क्लाउड पर फ्लैश रन करवाकर फ्लैश कंटेंट को सपोर्ट करता है। अगर फ्लैश गेम्स खेलते हैं तो ब्राउजर वर्चुअल गेमपैड कंट्रोल्स को रनिंग गेम पर ओवरलेज कर देता है।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned