इंस्टाग्राम पर रहते हैं एक्टिव तो हो जाएं सावधान, भारी पड़ेगा रोमांस

अगर आप भी इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हैं और रोमांटिक मूड में हैं, तो बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। सोफोस नेकेड सिक्योरिटी के मुताबिक, पिछले एक साल में इंस्टाग्राम पर काफी स्कैमिंग की गई है।

By: Pratibha Tripathi

Published: 24 Mar 2021, 06:52 PM IST

नई दिल्ली। इस समय लोग सोशल मीडिया से काफी तेजी से जुड़ रहे हैं। इसमें फेसबुक के इंस्टाग्राम की तरफ लोगों को रूख कुछ ज्यादा ही है। लेकिन क्या आप जानते है कि जब से कोरोना का दौर चला है तब से इंस्टाग्राम पर धोखाधड़ी के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसमें ज्यादार रोमांस, फिशिंग करने वाले मामले ज्यादा हैं। एक नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। सोफोस नेकेड सिक्योरिटी के मुताबिक, पिछले एक साल में इंस्टाग्राम पर काफी स्कैमिंग की गई है।

यह भी पढ़ें:- कोरोना ने डाला रंग में भंग, इन राज्यों में सार्वजनिक होली मनाने पर पाबंदी

ऐसे लगाते हैं डेटा में सेंध

शोध के मुताबिक यह बात सामने आई है कि इंस्टाग्राम पर आने के लिए फिशर्स डायरेक्ट मैसेज या फिर ईमेल के जरिए आपके अकाउंट तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। या फिर वे किसी बड़े ऑफर को बताकर आपको लुभाते हैं और जब आप इनकी चपेट में आ जाते हैं तो वो ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से आपकी बैंक डिटेल जानने की कोशिश करते हैं। इसके बाद वो आपके साथ ऐसा खेल खेल जाते हैं जिसके बाद आपका अकाउंट खाली हो जाता है।

इमोशनल ब्लैकमेलिंग का खेल

साल 2010 में इंस्टाग्राम लॉन्च हुआ था और इस ऐप के लॉन्च होने के बाद से करीब 1 अरब से ज्यादा यूजर्स इससे जुड़ चुके हैं। इस ऐप पर हर दिन करीब 10 करोड़ तस्वीरें पोस्ट होती हैं। इस प्लेटफॉर्म पर रोमांस के मामले ज्यादा देखने को मिले हैं।

धोखेबाज एक फर्जी अकांउट बनाकर आपसे संपर्क करता है। इसके बाद अपने मकसद में कामयाब होने के लिए वो कई तरह के लालच भी देता है। इसके बाद आपकी सारी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपके विश्वास का दुरुपयोग कर जाता हैं। इतना ही नही स्कैमर अपने जाल में आपको फंसाकर आपके वीजा से लेकर फ्लाइट, यात्रा पर जाने का खर्च मांगना शुरू कर देता है। वो तब तक पैसे ऐंठता है जब तक कि सामने वाला व्यक्ति पैसे देने से इनकार न कर दे।

बरतें सावधानी

आपको हमेशा सोशल मीडिया पर जुड़ने से पहले सावधानी बरतना काफी जरूरी है। कभी भी अन्य साइटों पर पासवर्ड ना डाले। यदि ऐसा हो जाता है तो बाद में अपना पासवर्ड बदल दें।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned