अब बड़ी मोबाइल कंपनियां बेचेंगी यूज्ड स्मार्टफोन, सस्ते होने के साथ होंगी ये खूबियां

इन स्मार्टफोन्स को खरीदने से यूजर का खर्चा होगा कम और मिलेंगी ज्यादा सुविधाएं

By: सुनील शर्मा

Published: 04 Jan 2021, 07:45 PM IST

तेजी से बढ़ते ई-वेस्ट से निपटने के लिए जापान नित नए प्रयोग करता रहता है। इसी कड़ी में देश में सेकंड हैंड मोबाइल फोन की बिक्री बढ़ाने के उद्देश्य से जापानी संचार मंत्रालय और सेकंड हैंड स्मार्ट फोन बेचने वाली कंपनियों ने पुराने मोबाइल्स की रेटिंग तय करने का निर्णय किया है। ताकि ग्राहक मोबाइल फोन की गुणवत्ता रेटिंग देखकर इन्हें आसानी से खरीद सकें। इन फोन्स को खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि एक तो इनकी रेट नए स्मार्टफोन के मुकाबले कम होगी और दूसरी बात कंपनियां इन्हें रीचैक करके बेचेंगी ताकि किसी भी तरह की कोई त्रुटि न रह जाएं।

निसान मैग्नाइट को मिली भारी बुकिंग के बाद नई कीमत को लेकर बड़ी खुशखबरी

भारत से पहले पड़ोसी देश पहुंची टेस्ला ईवी, जानिए कीमत और पूरी जानकारी

आने वाले समय में बढ़ेगा सैकंड हैंड स्मार्टफोन का बाजार
बाजार विशेषज्ञों के अनुसार अगर इन सेकंड हैंड स्मार्टफोन का कारोबार आने वाले दिनों में बढ़ता है तो उपभोक्ताओं पर स्मार्टफोन और कनेक्शन के खर्चे का भार कम हो जाएगा। स्टडी पैनल में यूज्ड स्मार्टफोन को खरीदने, बेचने और उन्हें रिपेयर करने वाली कंपनी के प्रतिनिधी शामिल होंगे।

इस्तेमाल किए हुए इन स्मार्ट फोन के लिए वो गाइडलाइन में मोबाइल की क्षति एवं बैटरी की कंडीशन के आधार पर सेकंड हैंड फोन को ग्रेड ‘S’, ‘A’ और ‘B+ श्रेणी देने की अनुशंसा करेंगे ताकि ग्राहक को नए मोबाइल खरीदने में उसकी रुचि के फीचर के आधार पर पुराने मोबाइल का अवलोकन कर उसे बेस्ट प्रोडक्ट मिल सके। यह भी सुनिश्चित करेंगे कि पुराने फोन का डेटा हटा दें।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned