Corona के चक्कर में अनदेखी हुई दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारी, भारत में तेजी से फैलेगा संक्रमण!

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना (Corona) की वजह से अगले दस महीनों में TB के करीब 63 लाख मामले सामने आएंगे और इनमें से 14 लाख लोगों के मौत भी सकती है। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि दुनिया के 27 फीसदी TB मरीज केवल भारत में है और यहां कोरोना संक्रमण के चलते डायग्नोसिस (Diagnosis) में 75 फीसदी की कमी आई है।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 04 Aug 2020, 09:34 PM IST

नई दिल्ली। इन दिनों पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) का दंश झेल रही है। इस बीमारी के चलते रोजाना हजारों लोगों की जान जा रही है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी इससे भी खतरनाक बीमारी से दुनिया पहले से ही जूझ रही है। इस बीमारी में भी पीड़ित शख्स को को हमेशा हल्का बुखार रहता है,खांसी आती है,असहनीय दर्द होता है और सांस लेने में दिक्कत भी होती है। ये भी कोरोना (Corona) की तरह जहां ज्यादा लोग होते हैं वहीं फैलती है। इसमें भी मरीज को आइसोलेशन में रखा जाता है।

14 साल के बच्चे को जिंदा निगल गया मगरमच्छ, 4 दिन बाद पेट से मिली लाश!

इस बीमारी की नाम ट्यूबर-क्यूलोसिस (Tuberculosis) है। ज्यादातर लोग इसे टीबी (TB) के नाम से जानते हैं। आपकों जानकर हैरानी होगी ये इकलौती ऐसी बीमारी है जो दुनिया के हर कोने में फैली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें इसी की वजह से होती है। खबरों के मुताबिक ये बीमारी पहले से ज्यादा फैल रही है क्योंकि सभी देश फिलहाल कोरोना (Corona) से निपटने में लगे हैं और इसपर कोई ध्यान नहीं दे पा रहा।

The New York Times के एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना (Corona) वायरस की वजह से सारी मेडिकल फैसिलिटीज, डॉक्टर्स, नर्स, पैरा-मेडिकल स्टाफ कोरोना ड्यूटी में लगा है। लेकिन अगर आने वाले समय में इस बीमारी की तरफ ध्यान नहीं दिया गया तो पूरी दुनिया में करोड़ों लोगों की जान चली जाएगी।

बनने के बाद इतना भव्य होगा श्री राम मंदिर, Bhumi Pujan से पहले देखें तस्वीरें

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना (Corona) की वजह से अगले दस महीनों में TB के करीब 63 लाख मामले सामने आएंगे और इनमें से 14 लाख लोगों के मौत भी सकती है। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि दुनिया के 27 फीसदी TB मरीज केवल भारत में है और यहां कोरोना संक्रमण के चलते डायग्नोसिस में 75 फीसदी की कमी आई है। ऐसे में यहां अगले कुछ महीनों में TB मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा होने वाला है।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned