scriptBird Flu में चिकन-अंडे का सेवन सुरक्षित है या नहीं, जानें डब्ल्यूएचओ की राय | Bird Flu : Does Chicken and eggs can eat amidst H5N1 virus fear | Patrika News

Bird Flu में चिकन-अंडे का सेवन सुरक्षित है या नहीं, जानें डब्ल्यूएचओ की राय

Published: Jan 08, 2021 06:32:54 pm

Submitted by:

Soma Roy

Bird Flu : एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस (H5N1) की वजह से फैलता है बर्ड् फ्लू
सही तापमान पर चिकन या अंडे को न पकाने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है

eggs.jpg

Bird Flu

नई दिल्ली। लोग अभी कोरोना महामारी से उबर भी नहीं पाए हैं कि एक दूसरी बीमारी ने उनके होश उड़ा दिए हैं। दरअसल इन दिनों देश के कई हिस्सों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) तेजी से फैल रहा है। इसे एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस (H5N1) के नाम से भी जाना जाता है। पक्षियों में होने वाली इस बीमारी के चलते चिकन और अंडे खाने वालों के मन में डर बैठ गया है। लोग इनसे दूरी बना रहे हैं। यही वजह है कि मार्केट में इनकी कीमत तेजी से गिर रही है। तो इस समय चिकन और अंडा खाना सेहत के लिए सही है या नहीं इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने पहले ये सलाह दी थी कि अगर इसे ठीक से पकाकर खाया जाए तो नुकसान की संभावना नहीं होगी। हालांकि कुछ अन्य एक्सपर्ट्स के मुताबिक वायरस के पक्षियों के झुंड के जरिए फूड चेन में प्रवेश करने पर चिकन और अंडे खाना नुकसानदायक हो सकता है। इससे व्यक्ति बर्ड फ्लू की चपेट में आ सकता है।
तापमान का ख्याल रखना जरूरी
मालूम हो कि बर्ड् फ्लू इससे पहले भी देश में कई बार दस्तक दे चुका है। ऐसे में साल 2005 में डब्ल्यूएचओ की ओर से जारी की गई गाइडलाइन में हिदायत दी गई थी कि चिकन या अंडा खाने के लिए इसे ठीक से पकाना बेहद जरूरी है। इन्हें कम से कम 70 डिग्री सेल्सियस तापमान में पकाना चाहिए, जिससे अंडा या चिकन अंदर से कच्चा न रहें। इस तरह पकाए हुए नॉनवेज को खाने से बर्ड् फ्लू का खतरा नहीं रहेगा।
इंसानों में कैसे फैल सकता है संक्रमण
आमतौर पर H5N1 पक्षियों में पाया जाता है। ये तब तक इंसानों को नुकसान नहीं पहुंचा सकता जब तक पक्षियों के साथ करीबी संपर्क न बनाया जाए। चूंकि लोग चिकन और अंडे का सेवन करते हैं ऐसे में ध्यान देना होगा कि फूड चेन में कोई भी ऐसा पक्षी न आए जो संक्रमित हो वरना खाने के जरिए वायरस इंसान के शरीर में पहुंच सकता है। खासतौर पर अगर इसे सही तापमान पर पकाया न गया हो। कच्चे और पके हुए मीट के लिए अलग चाकू और बर्तनों का इस्तेमाल करना चाहिए। वरना संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है।
10 दिनों में लाखों पक्षियों की गई जान
अब तक देश के पांच राज्य बर्ड फ्लू की चपेट में हैं। इनमें हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, केरल शामिल हैं। इसके अलावा कुछ अन्य जगहों से भी ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। देश के तमाम राज्यों में बीते 10 दिनों में लाखों पक्षियों की मौत भी हो चुकी है। केरल में पिछले कुछ दिनों में 12,000 बत्तखों की मौत हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो