scriptभीड़ में भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी को पहचान लेते हैं पक्षी, लोगों ने कहा ये हैं असल बर्डमैन | Birdman feeds thousands of pigeons every day in everyday | Patrika News

भीड़ में भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी को पहचान लेते हैं पक्षी, लोगों ने कहा ये हैं असल बर्डमैन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2020 11:37:56 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

सूरज पिछले 10 साल से पक्षियों को हर रोज दाना खिलाते हैं
इसलिए लोगों ने उन्हें बर्डमैन के नाम से पुकारने लगे

bird-4240899_960_720.jpg

Birdman

नई दिल्ली। ओडिशा ( Odisha ) के मयूरभंज जिले में एक ट्रैफिक पुलिस ( Traffic Police ) अधिकारी को बर्डमैन ( Birdman ) के नाम से जाना जाता है। इसके पीछे की वजह यह है कि पिछले 10 वर्षों उन्होंने हजारों कबूतर और अन्य पक्षियों को हर रोज खाना खिलाया है। यहीं वजह है कि लोगों ने उन्हें बर्डमैन ( Birdman ) के नाम से पुकारना शुरू कर दिया हैं।

52 वर्षीय सूरज कुमार राज ( Suraj Kumar Raj ) ओड़िशा के बारिपदा के रहने वाले हैं। सूरज कुमार पिछले काफी सालों से शहर के अलग-अलग हिस्सों में जाकर हर रोज पक्षियों को खाना खिलाते आ रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस में काम कर रहे सूरज अपनी नौकरी के साथ पक्षियों को दाना खिलाने की भी जिम्मेदारी ली हुई है।

अलमारी गिरने से हुई बच्चे की मौत, अब कम्पनी भरेगी 331 करोड़ का मुआवजा

पक्षियों को खाना खिलाने के बारे में बात करते हुए सूरज ने कहा कि मुझे बहुत अच्छा लगता है, जब ये पक्षी मेरे हाथ पर बैठ कर दाना चुगते हैं। मैं इन पक्षियों से उतना ही प्रेम करता हूं, जितना ये मुझसे करते हैं। इसलिए कई बार ये होता है कि जब मैं अपनी ड्यूटी कर रहा होता हूं तो ये मेरे कंधे पर आकर बैठ जाते हैं।

birdman-450x300.jpg

यह पक्षी सूरज को इतनी अच्छी तरह से पहचान चुके है कि भले ही वो कितनी भी भीड़ में हो लेकिन पक्षियों के लिए उन्हें ढूंढना मुश्किल नहीं होता है। उन्होंने बताया कि हर रोज सुबह कबूतर और अन्य पक्षी दाना डालने के लिए उनका इंतजार करते हैं।

सूरज जैसे ही पक्षियों का दाना खिलाने के लिए उनके पास पहुंचते हैं तो वे उनके ऊपर चढ़ जाते हैं। उन्होंने बताया कि वह गायों को भी चारा खिलाते हैं। कई बार तो उन्हें बाइक पर जाते देख गायें खुद ही उनके पास आ जाती हैं। ओडिशा के कई लोग सूरज कुमार को बर्डमैन कहते हैं।

आग में घर जलकर हो गया था खाक, लॉटरी में लगा 7 करोड़ रुपए का जैकपॉट

स्थानीय लोग भी इस बारे में खुद बताते हैं कि कबूतर हर सुबह उनका इंतजार करते हुए देखे जा सकते हैं। सूरज के सीनियर अफसर भी उनकी काफी तारीफ करते हैं। अफसर अभिमन्यु नायक उनके काम की सराहना करते हुए कहते हैं कि वह इस काम के साथ अपनी ड्यूटी भी ईमानदारी से करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो