बर्डमैन के नाम से मशहूर ये शख्स, पांच हजार चिड़ियों के बने अन्नदाता

चेन्नई में रहने वाले जोसेफ सेकर कर रहे है सराहनीय काम। हर रोज भरते हैं पूरे 5000 पक्षियों का पेट।

By: Pratibha Tripathi

Updated: 24 Mar 2021, 08:45 PM IST

नई दिल्ली। इंसान के साथ जानवरों का रिश्ता तो हम सभी ने देखा है और ये आज के समय में तमाम लोगों का एक शौक भी बन गया है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जानवरों के साथ-साथ हमारे बीच कुछ ऐसे ही रंग-बिरंगे पक्षी भी रहते हैं जो भले ही पर्यावरण का हिस्सा हैं, लेकिन वे समाज से दूर रहकर ही अपना जीवन जीते हैं। इंसान के साथ इनका रिश्ता काफी कम ही देखा गया है। हालांकि देश में एक ऐसा शख्स मौजूद है जो हजारों पक्षियों का अन्नदाता बना हुआ है। इनके आसपास हजारों की तादाद में पक्षी आकर इनकी दी गई दावत खाते हैं।

चेन्नई में रहने वाले इस शख्स का नाम जोसेफ सेकर हैं जो हर रोज पूरे 5000 पक्षियों का पेट भरते हैं। इनकी दावत में ज्यादातर तोते होते हैं। इसलिए लोग इन्हें बर्डमैन के नाम से भी पुकारते हैं। सेकर पेशे से एक इलेक्ट्रीशियन और कैमरा रिपेयरमैन हैं। ये अपनी कमाई का चौथा हिस्सा हजारों पक्षियों के भोजन में लगा देते है। यह सिलसिला लगभग 17 सालों से चला आ रहा है। एक दिन भी ऐसा नही हुआ होगा कि उन्होंने पक्षियों की उम्मीदों को तोड़ा हो। भूख लगते ही सारे पक्षी आकर घर के आसपास तारों पर बैठे जाते है और अपने अन्नदाता का इंतजार करने लग जाते हैं।

सेकर की पक्षियों के प्रति चाहत उस समय से बढ़ी है जब साल दिसंबर 2004 में चेन्नई में एक घातक सुनामी आई थी। उस दौरान इंसान से लेकर पशु पक्षी भी सुनामी की तेज लहरों में आकर मर गए थे। कुछ तोतों को उन्होने अपनी छत पर देखा और उन्हें भोजन दिया। इसके बाद से यह सिलसिला चलने लगा। अब इनका पक्षियों के साथ खूबसूरत रिश्ता बन चुका है।

सेकर ने बताया कि पक्षियों को खाना खिलाने के लिए वो लगातार मेहनत करते है जिससे वो पक्षियों के लिए अन्न खरीद सकें। अब वो किराये के घर को छोड़ अपना घर चाहते हैं। जिससे वो इन पक्षियों को पूरी सुविधाएं दे सकें।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned