script

अब गंगाजल चाहिए तो खुद ही लगानी पड़ेगी डुबकी, जानें क्यों

Published: Jan 20, 2019 11:51:26 am

Submitted by:

Vineet Singh

कंपनियां बोतलबंद गंगाजल बेचकर अच्छा-खासा मुनाफ़ा कमा रही हैं लेकिन अब बहुत जल्द इन कंपनियों पर सरकार रोक लगाने जा रही हैं

gangajal

अब गंगाजल चाहिए तो खुद ही लगानी पड़ेगी डुबकी, जानें क्यों

नई दिल्ली: अभी तक आपको अगर गंगाजल चाहिए होता था तो आपको हरिद्वार या इलाहाबाद जाने की जरूरत नहीं पड़ती थी क्योंकि कई कंपनिया ऐसी हैं जो बोतलबंद गंगाजल बेचती हैं। ये कंपनियां बोतलबंद गंगाजल बेचकर अच्छा-खासा मुनाफ़ा कमा रही हैं लेकिन अब बहुत जल्द इन कंपनियों पर सरकार रोक लगाने जा रही हैं जिसके बाद अब ये कंपनियां गंगाजल को बोतल में बेच नहीं पाएंगी।
ऐसा कहा जा रहा कि जल्द ही इन कंपनियों को बोतलबंद गंगाजल बेचने से रोकने के लिए सरकार कड़े नियम बनाने जा रही है। दरअसल जल संसाधन मंत्रालय को इस कारोबार के बारे में कई शिकायतें मिली हैं, जिन पर वह विचार किया जा रहा है और ऐसे में जल्द ही कोई नया नियम आने की गुंजाइश है। सीधा जल संसाधन मंत्रालय ही इस मामले में दखल नहीं दे सकता है क्योंकि इसमें कई अन्य मंत्रालय भी शामिल हैं।
दरअसल गंगा नदी के पानी को बेचने के बाद कंपनियां मोटी कमाई कर रही हैं लेकिन इससे सरकार को कुछ ख़ास फायदा नहीं होता है साथ ही नदी के पानी का भी दोहन हो रहा है ऐसे में यह कई मायनों में देश के लिए ठीक नहीं है और इसी को देखते हुए ऐसी संभावना जताई जा रही है कि गंगा नदी के बोतलबंद पानी को बेचने पर रोक लगाईं जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो