scriptशादी में नहीं होगी वेडिंग ड्रेस पर हजारों खर्च करने की टेंशन, यहां दुल्हन को फ्री में मिलेंगे कपड़े | Boutique in Kerala provides wedding dress to bridal at free of cost | Patrika News

शादी में नहीं होगी वेडिंग ड्रेस पर हजारों खर्च करने की टेंशन, यहां दुल्हन को फ्री में मिलेंगे कपड़े

Published: Nov 26, 2020 11:49:25 am

Submitted by:

Soma Roy

Bridal Dress: जरूरतमंद ब्राइडल्स को उनकी पसंद के अनुसार ब्राइडल ड्रेस मुहैया कराई जाती हैं
ये वेडिंग कपड़े री-यूज्ड होते हैं, इन्हें लोग दूसरों की मदद के लिए बुटीक में देकर जाते हैं

bridal_dress1.jpg

Bridal Dress

नई दिल्ली। हर लड़की का सपना होता है कि वो अपनी शादी पर सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखे। उसके इस ख्वाब में चार चांद लगाती है वेडिंग ड्रेस (Wedding Dress)। मगर कई लोग पैसों की कमी के चलते लहंगे या गाउन पर हजारों रुपए खर्च नहीं कर सकते हैं। ऐसी जरूरतमंद महिलाओं (Needy Bridal) को अब अपने स्पेशल डे पर अपने आउटफिट को लेकर ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि केरल (Kerala) की कुछ महिलाओं ने मिलकर एक ऐसी पहल की है जिसके तहत लड़कियों को फ्री में शादी का जोड़ा मुहैया कराया जाता है। इसके लिए उन्होंने एक व्हाट्सऐप ग्रुप भी बनाया हुआ है।
बुटीक से शुरू हुआ कारवां
जरूरतमंद महिलाओं को अपनी वेडिंग ड्रेस के लिए कोई समझौता न करना पड़े इसी मकसद से कन्नूर की सबीथा नासर ने 8 साल पहले Rainbow Women’s Boutique शुरू किया था। इस बुटीक में वो ऐसे लहंगे, गाउन या शादी के ऐसे कपड़े रखती हैं जिन्हें किसी दुल्हन ने पहले यूज किए हो, लेकिन अब वो उनके काम के नहीं हो। वे अपनी मर्जी से ऐसे कपड़ों को बुटीक में देकर जाती हैं। तब सबीथा इन कपड़ों को ड्राई क्लीन कराती हैं और किसी जरूरतमंद लड़की को इसे देती हैं। अगर कोई महिला इसे कस्टमाइज कराना चाहती हैं तो वह ड्रेस को री—डिजाइन भी करती हैं। जिससे हर दुल्हन अपनी मर्जी का ड्रेस पहन सके।
WhatsApp ग्रुप से दूसरी महिलाओं को जोड़ा
सबीथा ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद महिलाओं की मदद करना चाहती थीं, लेकिन सब कुछ खुद संभालना मुमकिन नहीं था। ऐसे में उन्होंने एक व्हाट्स ऐप ग्रुप ज्वाइन किया। इसमें उन्हें अपनी जैसी 22 और महिलाएं मिलीं। जिनके साथ मिलकर उन्होंने इस काम को आगे बढ़ाया। अब केरल भर से वेडिंग ड्रेसेस का कलेक्शन किया जाता है। पिछले तीन सालों में ‘Agora’ टीम लगभग 100 महिलाओं को उनकी ड्रीम वेडिंग ड्रेस दे चुकी हैं। ग्रुप में काम करने वाली महिलाओं की उम्र 20-50 साल है। सभी पूरी लग्न और मेहनत से जरूरतमंद ब्राइडल के लिए ड्रेस को री—डिजाइन करने का काम करती हैं।
इन जगहों पर भी खोले जाएंगे सेंटर
ब्राइडल ड्रेस का लाभ ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को मिल सके इसके लिए काम का विस्तार तेजी से किया जा रहा है। केरल में काफी लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के बाद अब ग्रुप की तैयारी कोच्चि Kochi और मंगलौर Mangalore में अपना सेंटर खोलने की है। अभी बुटीक की ब्रांच कसारगोड़, कनूर, कालिकट, कोलम, पटम्बी और पय्यार में मौजूद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो