सिर्फ इस मजबूरी के कारण अरबों का बिजनेस बिक गया केवल एक डॉलर में

8 डॉलर से शुरूआत कर बनाई 147 अरब रुपए की कंपनी, अब सब कुछ बिका केवल एक डॉलर में

By: सुनील शर्मा

Published: 18 Dec 2020, 07:54 PM IST

आपने ऐसी कहानियां तो सुनी होंगी कि किसी आदमी ने सौ रुपए लगाकर करोड़ों-अरबों रुपयों का बिजनेस खड़ा कर दिया। परन्तु क्या आपने कभी सुना है कि दो बिलियन (200 अरब डॉलर) की कंपनी केवल एक डॉलर यानि सिर्फ 73 रुपए में बिक गई।

पहले की सगे बेटे से शादी, फिर तलाक देकर 45 साल की मां ने बेटी से भी कर ली शादी

खून से लिखी गई है 16 दिसंबर की तारीख, ऐसे फैल गई थी पूरी दुनिया में तबाही

थानेदार पति को पत्नी ने पुलिसिया अंदाज में पकड़ा प्रेमिका के साथ और फिर

जी हां, ऐसा ही भारत के उद्यमी बी. आर. शेट्टी के साथ हुआ है। उनकी कंपनी फिनाब्लर पीएलसी (Finablr Plc) अपना कारोबार इजराइल-UAE संघ को मात्र एक डॉलर (73.52 रुपए) में बेच रही है। हालांकि उनकी कंपनी की मार्केट वैल्यू आज भी अरबों डॉलर की है लेकिन उनके सितारे कुछ यूं गर्दिश में आए कि अरबों-खरबों का व्यापार एक डॉलर में बेचना पड़ रहा है।

मुंह से बदबू आने का अचूक उपाय हैं ये घरेलू नुस्खे

इसलिए हुआ यह सब
बी. आर. शेट्टी का व्यापार डूबने की कहानी पूरी तरह फिल्मी है। पिछले वर्ष दिसंबर में उनकी कंपनी फिलाब्लर की मार्के वैल्यू 2 बिलियन डॉलर थी लेकिन अप्रैल 2020 तक आते-आते उनकी कंपनी पर एक बिलियन डॉलर से ज्यादा का कर्जा हो गया। इसके साथ ही उनकी दूसरी कंपनियों के शेयरों में भी 70 फीसदी तक की गिरावट आ गई।

जालसाजी का भी आरोप लगा
बी. आर. शेट्टी की कंपनी फिनाब्लर पर फर्जीवाड़े के आरोप लग चुके हैं। ऐसे में पिछले वर्ष ही उनकी कंपनी को शेयर मार्केट में कारोबार करने से रोक दिया गया था।

सिर्फ 8 डॉलर से शुरू की थी लाइफ
कहा जाता है कि 1970 के दशक में जब शेट्टी भारत से यूएई पहुंचे थे तब उनके पास केवल 8 डॉलर थे। वहां उन्होंने अपने कॅरियर की शुरूआत मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बन कर की थी। इसके बाद उन्होंने हेल्थ सेक्टर में खुद का बिजनेस स्टार्ट किया और देखते ही देखते वो बहुत बड़े बिजनेस टायकून बन गए।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned