Coronavirus: पत्नी, दो बेटियां और एक बेटे को लेकर साइकिल से 800 Km दूर घर पहुंचा बुधराम

-Coronavirus: कोरोना की सबसे ज्यादा मार गरीब, असहाय और मजदूर लोगों पर पड़ी है। महामारी संकट में जहां-तहां फंसे मजदूरों ( Migrant Labour ) की स्थिति दयनीय होती जा रही है।
-मजदूरों का अपने घरों की ओर पलायन जारी है। मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh) के बालाघाट जिले के ग्राम खुर्सीपार के रहने वाले मजदूर बुधराम की कहानी भी कुछ ऐसी दास्तां को बयां करती हैं।

By: Naveen

Updated: 06 Jun 2020, 06:25 PM IST

Coronavirus: कोरोना की सबसे ज्यादा मार गरीब, असहाय और मजदूर लोगों पर पड़ी है। महामारी संकट में जहां-तहां फंसे मजदूरों ( Migrant Labour ) की स्थिति दयनीय होती जा रही है। आर्थिक संकट के चलते इन मजदूरों पर रोजी रोटी का भी संकट खड़ा हो गया है। यही वजह है कि देशभर में विभिन्न स्थानों पर फंसे मजदूर कैसे-जैसे अपने घर पहुंचना चाहते हैं। ऐसे में मजदूरों का अपने घरों की ओर पलायन जारी है। मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh) के बालाघाट जिले के ग्राम खुर्सीपार के रहने वाले मजदूर बुधराम की कहानी भी कुछ ऐसी दास्तां को बयां करती हैं।

साइकिल से तय किया 800 किमी का सफर
बता दें कि बुधराम अपने परिवार के साथ हैदराबाद में रहकर मजदूरी करते थे, लेकिन कोरोना काल और लॉकडाउन ( Lockdown ) के चलते रोजगार छीन गया। ऐसे में आर्थिक स्थिति खराब हो गई। यहां तक कि खाने तक के पैसे नहीं थे। जब कोई चारा नहीं बचा तो बुधराम अपने परिवार को लेकर गांव खुर्सीपार के लिए रवाना हो गया। राह इतनी आसान नहीं थी, ऐसे में उसने साइकिल का बंदोबस्त किया और उसी पर परिवार को लेकर 800 किमी दूर घर के लिए निकल पड़ा।

Coronavirus: कोरोना काल में मालामाल हुआ किसान, खेत में गड़े मिले सोने-चांदी से भरे 25 मटके

labour_story_01.jpg

पत्नी, तीन बच्चों को लेकर चलाया साइकिल
बुधराम ने बताया कि, उसने तीन बच्चों और पत्नी को बैठाकर साइकिल चलाई और 800 किमी का सफर तय किया। रास्ते में काफी परेशानी हुई, लेकिन परिवार का साथ उसे हिम्मत दे रहा था। बुधराम ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से हाथ खाली हो गए। जब पास बचे रुपये खत्म हो गए तो लोगों से मदद मांगी। वह भी खत्म हो गई। उसने बताया कि उसके दो बेटियां और एक बेटा हैं। बच्चों की भूख बर्दाश्त नहीं हुई तो घर वापसी के लिए साइकिल से निकल पड़ा।

coronavirus Covid-19 in india
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned