कुंभ में स्नान का लाभ उठाने के लिए प्रयागराज जाने की नहीं है जरूरत, घर बैठे ऐसा कर कमा सकते हैं पुण्य

प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को सुन्दरकाण्ड का भी आयोजन कर सकते हैं।

21 Jan 2019, 11:30 AM IST

नई दिल्ली। जैसा कि आप जानते हैं कि कुंभ की शुरूआत 15 जनवरी से हो चुकी है और यह 4 मार्च तक चलेगा। पूरे 50 दिन चलने वाले इस अर्द्ध कुंभ में भाग लेने के लिए देश-विदेश से लोग प्रयागराग आ रहे हैं। हालांकि ऐसे भी कई सारे लोग हैं जो किसी कारणवश कुंभ में शामिल नहीं हो पा रहे हैं, इन्हें आज हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे ये घर पर बैठकर भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

 

Kumbh 2019

इन उपायों का पालन कर आप घर बैठे ही संगम में नहाने का पुण्य प्राप्त कर सकते हैं। सबसे पहले घर के वातावरण पर ध्यान दें, इसे सात्विक बनाएं। घर की साफ-सफाई पर ध्यान दें और इस बीच मांस-मछली या प्याज-लहसुन जैसे खाद्य पदार्थों का न तो सेवन करें और न ही घर पर रखें।

 

Kumbh 2019

घर के शुद्धिकरण के बाद अब खुद को पवित्र करें। हर रोज ब्रम्हमुहूर्त में उठकर स्नान करके मन्दिर में पूजा करने के लिए बैठ जाएं। सूर्य की उपासना इस दौरान प्रमुख है।श्री आदित्यहृदयस्तोत्र का पाठ कर, मां गंगा के नाम का कम से कम 108 बार जप करें। शिवलिंग का अभिषेक करें।

सबसे जरूरी बात कि इस दौरान अपने तन के साथ-साथ मन को भी साफ रखें। बुरी भावनाओं का त्याग दें, किसी भी जीव के प्रति हिंसा के रवैये को न अपनाएं, प्रेम से सबके साथ पेश आए और ईश्वर का ध्यान मन ही मन करें।

 

Kumbh 2019

शाम के वक्त घर में आरती या भजन कीर्तन करें। इससे नकारात्मक शक्ति घर से चली जाएगी। भक्तिमय वातावरण बना रहेगा। इस दौरान पड़ने वाले प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को सुन्दरकाण्ड का भी आयोजन कर सकते हैं। मकर संक्रांति स्नान के दिन खिचड़ी खाएं तथा गरीबों को भी दान करें। बता दें कि इस समय तिल के दान का बहुत महत्व है इसलिए हर रोज तिल के लड्डू का दान करें।

 

Kumbh 2019

इन सबके साथ ही अगर आपको कोई मंदिर जीर्ण या अधूरा दिखें तो उसे बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें। अपनी क्षमतानुसार दान धर्म कर इंसान पुण्य की प्राप्ति कर सकता है।

Kumbh 2019

इसका प्रभाव आने वाले भविष्य में आप देख सकते हैं। प्रयागराज न जाकर भी आप घर पर इन उपायों के माध्यम से ईश्वर के आशीर्वाद को प्राप्त कर सकते हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned