इस शख्स के चेहरे पर नहीं है एक भी हड्डी, अजीब शक्ल के चलते मां-बाप ने कर दिया था पराया

  • Man with rare disease : ट्रीचर कोलिंस नामक दुर्लभ जेनेटिक बीमारी से ग्रसित हैं जोनो लैंकेस्टर
  • मां-बाप का साथ छूटने के बाद खुद को संभालने में जोनो को करीब 22 साल का वक्त लगा

By: Soma Roy

Published: 11 Jan 2021, 10:23 PM IST

नई दिल्ली। यूं तो शक्ल सूरत भगवान की देन होती है। इस पर किसी का जोर नहीं चलता। इसके बावजूद कई लोग आज भी सूरत को सीरत से ज्यादा तवज्जो देते हैं। तभी कनाडा के रहने वाले जोनो लैंकेस्टर नामक शख्स को उसके मां-बाप ने ही उसके अजीब शक्ल की वजह से छोड़ दिया। दरअसल शख्स को एक बेहद दुर्लभ जेनेटिक बीमारी है। जिसका नाम ट्रीचर कोलिंस है। इस बीमारी में व्यक्ति के गालों में कोई भी हड्डियां नहीं होती है। जिसके चलते वह देखने में अजीब लगता है। समाज में अपने बच्चे की वजह से होने वाली शर्मिंदगी के डर से जोनो के माता-पिता ने उन्हें जन्म के 36 घंटे के बाद ही एडॉप्शन के लिए दे दिया था।

जोनो को अपने अजीबोगरीब बीमारी के चलते अक्सर लोगों के मजाक का सामना करना पड़ा। इस कारण वे कई बार गहरे तनाव से भी गुजरे, लेकिन उन्होंने अपनी जिंदगी में हार नहीं मानी। उन्होंने खुद को बदलने का फैसला किया। सबसे पहले जोनो ने एक बार में जॉब करनी शुरू की। यहां से उनका आत्मविश्वास बढ़ा। धीरे-धीरे वे खुद को फिटनेस के क्षेत्र में ले आए। चूंकि जोनो काफी शर्मीले थे इसलिए वे लोगों से जल्दी बात नहीं कर पाते थे। हालांकि उन्होंने अपनी आदत को बदला और लोगों से अपने अनुभवों को बांटना शुरू किया। अब वे दुनिया भर के स्कूलों में घूम घूम कर इस जेनेटिक बीमारी से ग्रसित लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं।

जोनो का कहना है कि अपनी इस हालत से उबरने में उन्हें करीब 22 साल लग गए। खुद को मोटिवेटेड रखने में योग और मैडिटेशन ने उनकी जिंदगी में अहम भूमिका निभायी। खुद को सामान्य बनाने के बाद उन्होंने टेलीविजन में भी काम किया। आज वह अपनी खुद की एक संस्था चलाते हैं। जिसके जरिए वे ऐसे बच्चों के लिए फंड्स इकट्ठा करते हैं जो ऐसी जेनेटिक बीमारी से ग्रसित हो। मालूम हो कि यह जेनेटिक डिसऑर्डर 25 में से एक बच्चे को होता है। जोनो पिछले 7 सालों से इस संस्था को चला रहे हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned