scriptमैकेनिकल इंजीनियरिंग में कॅरियर के शानदार अवसर, कमाएंगे लाखों करोड़ों | Career in mechanical engineering tips in hindi | Patrika News

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में कॅरियर के शानदार अवसर, कमाएंगे लाखों करोड़ों

Published: Oct 15, 2020 03:38:55 pm

अगर आप मैकेनिकल इंजीनियर हैं तो PSUs आपको कॅरियर की शुरुआत में ही 10 लाख रुपए के पैकेज की पेशकश करते हैं।

career in mechanical engineering subject tips in hindi
इंजीनियरिंग आज सबसे अधिक मांग वाले व्यवसायों में से एक है। यदि आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ब्लॉकचैन जैसी कुछ नवीनतम तकनीकों के विशेषज्ञ हैं, तो यह आपके कॅरियर की संभावनाओं को और बढ़ा देगा। तो आइए जानते हैं इसके जरूरी पहलू के बारे में –
सबसे कठिन शाखा
मैकेनिकल इंजीनियरिंग (ME) इंजीनियरिंग की मुख्य शाखाओं में से एक है और इसे सबसे कठिन शाखा माना जाता है। इंजीनियरिंग की अन्य शाखाओं की तरह, जो उम्मीदवार मैकेनिक्स या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी. टेक. करते हैं, उनके पास सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी पर्याप्त अवसर हैं।
मिलेंगे कई अवसर
एक बार जब आप स्नातक की उपाधि प्राप्त कर लेते हैं, तो आप या तो क्षेत्र से संबंधित उच्च अध्ययन के लिए जा सकते हैं जैसे डिजाइन या उत्पादन में स्नातकोत्तर या थर्मल। उम्मीदवार बी.टेक के बाद एमबीए भी कर सकते हैं।
उच्च अध्ययन के लिए (डिजाइनिंग)
डिजाइनिंग में रुचि रखने वाले उम्मीदवार पोस्ट-ग्रेजुएशन कोर्स जैसे PRO-E, SOLIDWORKS, CREO, ऑटोडेस्क, SOLIDEDGE आदि के लिए जा सकते हैं। यहां आप कंप्यूटर एडेड सिस्टम की मदद से या तकनीकी रूप से डिजाइन, तकनीकी मानदंड तैयार करना सीखेंगे।
उत्पादन
आप उत्पादन अनुभाग CastWorks (कास्टिंग अनुप्रयोगों के लिए), ASME-NDT या ऑनलाइन GD & T सर्टिफिकेट कोर्स में अपने मास्टर्स कर सकते हैं।

कैंपस सेलेक्शन के जरिए
अधिकांश मैकेनिकल इंजीनियरिंग छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से अच्छी कंपनियों द्वारा काम पर रखा जाता है। कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से चयनित होने के लिए, उम्मीदवारों को गेट की तरह कोई प्रवेश परीक्षा या परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता नहीं है। इन्फोसिस, विप्रो, टीसीएस जैसी कई बड़ी कंपनियां सीधे कॉलेज कैंपस का दौरा करके उच्च उम्मीदवार हैं।
उच्च अध्ययन का अध्ययन करें या गेट स्कोर के माध्यम से चयनित हो सकते हैं
गेट परीक्षा को क्रैक करके उम्मीदवार उच्च अध्ययन के लिए जा सकते हैं। गेट स्कोर के माध्यम से एक उम्मीदवार IIT या IISc जैसे प्रमुख संस्थानों में खुद के लिए एक सीट सुरक्षित कर सकते हैं और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, थर्मल इंजीनियरिंग, औद्योगिक इंजीनियरिंग, विनिर्माण इंजीनियरिंग, मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग, ऊर्जा इंजीनियरिंग और प्रबंधन, जैसे पाठ्यक्रमों में उच्च अध्ययन कर सकते हैं। डिजाइन, कंप्यूटर एडेड डिजाइन और विनिर्माण, उत्पाद, डिजाइन और विकास, कंप्यूटर एकीकृत विनिर्माण, सामग्री प्रौद्योगिकी आदि कर सकते हैं। GATE में अच्छी रैंक के माध्यम से आप IOCL, NTPC, BPCL, OIL, NHPC, OIL, GAIL, BHEL, MECL, MDL, NLC, NFL और जैसे PS में एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं। PSUs शुरुआत के लिए 10 लाख रुपए और साथ में पैकेज की पेशकश करते हैं।
UPSC (ESE)
आप संघ लोक सेवा आयोग के माध्यम से इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (ESE) के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। याद रखें यूपीएससी ईएसई प्रतियोगिता कठिन है, लेकिन यदि आप चयनित हैं तो आप देश के सबसे शीर्ष टेक्नोक्रेट में से एक होंगे साथ ही आपका सैलेरी पैकेज भी लाखों-करोड़ों में पहुंच जाता है।
राज्य इंजीनियरिंग सेवा
पीसीएस की तरह, कुछ राज्य भी स्नातक इंजीनियर प्रशिक्षुओं की भर्ती के लिए अपनी परीक्षा आयोजित करते हैं। परीक्षा UPSC (ESE) के समान है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो