scriptWORLD ASTHMA DAY: बिग बी समेत ये 5 स्टार्स हैं अस्थमा के शिकार, करते हैं इन मुश्किलों का सामना | celebrities who are battling asthma diseases world asthma day | Patrika News

WORLD ASTHMA DAY: बिग बी समेत ये 5 स्टार्स हैं अस्थमा के शिकार, करते हैं इन मुश्किलों का सामना

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2019 02:37:47 pm

Submitted by:

Priya Singh

पूरे विश्व में 7 मई को मनाया जाता विश्व अस्‍थमा दिवस
जानें उन 5 सेलिब्रिटीज के बारे में जिन्हें है अस्‍थमा
खबर में हैं अस्‍थमा अटैक से बचने के कुछ टिप्स

celebrities who are battling asthma diseases world asthma day

WORLD ASTHMA DAY: बिग बी समेत ये 5 स्टार्स हैं अस्थमा के शिकार, करते हैं इन मुश्किलों का सामना

नई दिल्ली। पूरे विश्व में 7 मई को विश्व अस्‍थमा दिवस ( World Asthma Day) मनाया जाता है। इस दिन दुनियाभर के जानकर लोग अस्‍थमा जैसी गंभीर बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करते हैं। आज हम आपको अस्थमा से बचने और लड़ने के उपाए बताएंगे लेकिन उससे पहले यह जान लेते हैं उन सेलिब्रिटीज के बारे में जो अस्थमा से पीड़ित हैं।

अमिताभ बच्चन

हिंदी फिल्म जगत में महानायक के नाम से मशहूर अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) अस्थमा के शिकार हैं। अक्टूबर साल 2018 में सोशल मीडिया पर बिग बी का एक वीडियो वायरल हुआ था। स्वच्छ इंडिया क्लीनाथॉन प्रोग्राम की शूटिंग के दौरान अचानक उनके होंठ कांपने लगे। सांस फूलने लगी और चेहरे पर सिकन आ गई। इसके बाद अमिताभ बच्चन इन्हेलर लेते हुए दिखे।

world asthma day

प्रियंका चोपड़ा

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ( Priyanka Chopra ) ने पिछले साल यह खुलासा किया था कि पांच साल की उम्र से वे अस्थमा के लड़ रही हैं। पहली बार उन्होंने खुलकर मीडिया में इस बीमारी के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने एक दवा कंपनी के लिए ऐड भी बनाया जिसमें उन्होंने बताया कि उन्हें इस बीमारी के साथ ज़िंदगी जीने में कोई दिक्कत नहीं होती है।

डेविड बेकहम

दिग्गज पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी डेविड बेकहम ( David Beckham ) की साल 2013 में एक इन्हेलर के साथ तस्वीर वाइरल हुई थी। इससे पता चला कि डेविड अस्थमा से पीड़ित हैं। बेकहम इस बात का सबूत हैं कि अस्थमा से ग्रसित होने के बाद भी ऊंचाई तक पहुंचा जा सकता है।

abhishek bachchan and nysa devgan
अभिषेक बच्चन

साल 2014 में अभषेक बच्चन एक चैरिटी प्रोग्राम के तहत फुटबॉल मैच खेल रहे थे। मैच खेलते-खेलते अचानक उनकी सांस अटकने लगी। कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि शायद उन्हें अस्थमा का अटैक पड़ा था।

न्यासा देवगन

बॉलीवुड स्टार अजय देवगन और काजोल की बेटी न्यासा देवगन भी अस्थमा से पीड़ित हैं। साल 2015 एक हॉस्पिटल के उद्घाटन के दौरान काजोल ने मीडिया को इस बात की जानकारी दी थी।

यूं तो कई खतरनाक बीमारियों की सूची में अस्थमा भी आता है। लेकिन इससे बचने और लड़ने के भी कई तरीके हैं। कुछ समय पहले एक शोध में सामने आया था कि टमाटर, गाजर और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से इस बीमारी को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
अस्‍थमा अटैक से बचने के कुछ टिप्‍सः

1- घबराएं नहीं: घबराने से मांस पेशियों पर तनाव बढ़ता है जिससे की सांस लेने में दिक्कत आ सकती है।

2- अस्थमा अटैक आने पर हिम्मत न हारें और मुंह से सांस लेते रहें, फिर मुंह बंद करके नाक से सांस लें। धीरे-धीरे सांस अंदर की तरफ लें और फिर बाहर की तरफ छोड़े।
3- सांस अंदर की तरफ लेने और बाहर की तरफ छोड़ने के बीच में सांस न रोकें।

4- अगर हो सके तो इन्हेलर का प्रयोग करें और कोशिश करें हर 20 मिनट पर दो बार इन्हेलर का प्रयोग करें।
5- धूल और धुंए से दूर रहें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो