तस्वीर को गौर से देखने में ही नज़र आएगी सच्चाई, छिपे है ऐसे राज़..उड़ जाएंगे होश

तस्वीर को गौर से देखने में ही नज़र आएगी सच्चाई, छिपे है ऐसे राज़..उड़ जाएंगे होश

| Publish: Aug, 31 2018 04:46:37 PM (IST) हॉट ऑन वेब

3 सितंबर 1873 को जन्मे चार्ल्स की ज़िंदगी यूं तो छोटी-सी थी।

नई दिल्ली। सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर आज एक फोटो काफी तेज़ी से वायरल हो रही है। यदि आप फोटो को गौर से नहीं देखेंगे तो ये आपको एक साधारण भूत की तस्वीर ही लगेगी। लेकिन यदि आपने इस फोटो को गौर से देखा तो आपको इस तस्वीर में छिपी एक बेहद ही चौंकाने वाली सच्चाई मालूम पड़ेगी। दरअसल फोटो में एक महिला बड़े आइने के आगे बैठ कर अपना मेक-अप कर रही है। ये फोटो एक पेंटिंग से ली गई है, जिसे करीब 127 साल पहले बनाया गया था। साल 1892 में बनी इस पेंटिंग को Charles Allan Gilbert (चार्ल्स ऐलेन गिलबर्ट) नाम के चित्रकार ने बनाया था। चार्ल्स का जन्म अमेरिकी राज्य Connecticut में हुआ था।

3 सितंबर 1873 को जन्मे चार्ल्स की ज़िंदगी यूं तो छोटी-सी थी। लेकिन उन्होंने अपने 56 साल के जीवन में वो शोहरत हासिल की, जिसके लिए एक इंसान अपना पूरा जीवन दांव पर लगा देता है। चार्ल्स की इस चर्चित पेंटिंग को 'All Is Vanity' के नाम से जाना जाता है। पेंटिंग को बनाने के पीछे चार्ल्स का एक खास मकसद था। चार्ल्स ने अपनी इस पेंटिंग को visual pun के आधार पर बनाया था। ये पेंटिंग मनुष्यों की व्यर्थता और गौरव को संदर्भित करती है। पहले विश्व युद्ध के दौरान चार्ल्स अमेरिकी शिपिंग बोर्ड के लिए काम करते थे। वे बोर्ड में एक कैमोफ्लाज आर्टिस्ट के रूप में कार्यरत थे। इसके अलावा वे एक एनिमेशन आर्टिस्ट भी थे।

बता दें कि सोशल मीडिया साइट्स पर हमें ऐसी अनेकों चीज़ें मिलती रहती हैं, जिससे हमें काफी कुछ सीखने और जानने को मिलता है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि सोशल मीडिया पर हमें कुछ ऐसी चीज़ें भी मिलती हैं, जो पूर्ण रूप से अराजक होती हैं। लेकिन आप इस तस्वीर को शेयर कर सकते हैं, और यदि आपसे कोई इस तस्वीर के पीछे का सच पूछे तो उसे हमारी ये पोस्ट शेयर कर दें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned