केवल 250 रुपए लगाकर ये शख्स हर 10 मिनट में बचा रहा है 225 लीटर पानी, जानें क्या है वो जुगाड़

  • चेन्नई ( Chennai ) के दयानंद कृष्‍णन ने पानी बचाने का किया जुगाड़
  • रेनवॉटर हार्वेस्टिंग ( Rainwater Harvesting ) कर हर 10 मिनट में बचाते हैं 225 लीटर पानी

By: Priya Singh

Published: 01 Jul 2019, 12:18 PM IST

नई दिल्ली। गर्मी का प्रकोप झेल रहे चेन्नई ( Chennai ) में पानी की समस्या लोगों को परेशान करने को आतुर है। यहां सड़कों पर एक पानी के टैंकर ( Water Tanker ) के आगे अनगिनत लोग लाइन लगाकर खड़े नज़र आ जाएंगे। लोगों को यह समझने की ज़रुरत है कि हर साल हो रही पानी की समस्या की ज़िम्मेदार जितना वो सरकार ठहराते हैं उतने ही ज़िम्मेदार वो भी हैं। पानी की समस्या को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है बरसात के पानी का संग्रहण यानी रेनवॉटर हार्वेस्टिंग ( Rainwater Harvesting )। इस तकनीक से कम पैसे में लोगों के जीवन से पानी समस्या को दूर किया जा सकता है। केवल चेन्नई के लोग ही नहीं भारत के कई हिस्से ऐसे हैं जो सूखे की मार ( drought ) झेल रहे हैं। इन जगहों रहने वाले लोगों को चेन्‍न्‍ई के 45 वर्षीय दयानंद कृष्‍णन से सीख लेनी चाहिए।

Chennai Dayanand Krishnan

कैसे है ये उपाय बेहतरीन

पानी की समस्या से निजात पाने के लिए दयानंद कृष्‍णन ने इसका बेहतरीन उपाय निकाला है। केवल 250 रुपए में उन्होंने पानी बचाने का ऐसा तरीका खोजा है जो हर 10 मिनट में करीब 225 लीटर पानी बचा सकता है। दयानंद ने केवल के पीवीसी पाइप के ज़रिए ये कमाल कर के दिखाया है। दयानंद ने छत पर जमा हो रहे बारिश के पानी की निकासी के लिए लगे पाइप को पीवीसी पाइप से जोड़ दिया। जिसकी निकासी सीधे जाकर एक ड्रम में होती है। एक अंग्रेजी अखबार को दयानंद ने बताया कि ऐसा करके उन्होंने 10 मिनट में 225 लीटर बचाया है।

Rainwater Harvesting System Chennai

नगर निगम से मिल रही है मदद

पानी बचाने के काम के साथ-साथ दयानंद ने उसे साफ करने का भी तरीका निकाला है। उन्होंने ड्रम में आने वाली पाइप के अंदर फिल्टर भी लगा दिया है जिससे पानी की गंदगी दूर हो सके। दयानंद कृष्‍णन की इस समझदारी को जुगाड़ नहीं कहेंगे तो क्या कहेंगे। यही जुगाड़ उन्हें बाकियों से अलग बना रहा है। चेन्‍नई में पानी की इस समस्या से अगर कोई निजात पाना चाहता है तो नगर न‍िगम उन्हें रेनवॉटर हार्वेस्टिंग के लिए तकनीकी सुविधा भी मुहैया करा रही है। इस तरह बारिश के पानी को बचाकर लोग बर्तन धुलने के साथ-साथ कई कामों में इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Priya Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned