scriptChild suffers horrific burns after touching most dangerous plant | दुनिया के सबसे खतरनाक पौधे से टकराई मासूम, जल गई स्किन हो गए फोड़े | Patrika News

दुनिया के सबसे खतरनाक पौधे से टकराई मासूम, जल गई स्किन हो गए फोड़े

ब्रिटेन में एक बड़े खरपतवार को छूने से चार साल की बच्ची बुरी तरह झुलस गई है। लड़की बोल्टन के हारवुड में लॉन्गसाइट पार्क में खेल रही थी, जब उसने खतरनाक जंगली फूल के पौधे को छुआ। इसके बाद मासून की त्वचा बुरी तरह से जल गई। उसके स्किन में फोड़े हो गए।

नई दिल्ली

Published: June 16, 2022 02:53:48 pm

Most Dangerous Plant : आपने कई प्रकार के पेड़—पौधे देख होंगे। कुछ पौधे दिखने में बहुत ही सुंदर लगते है। वहीं इनमें कुछ बहुत ही खतरनाक होते है। ये इतने जहरीले होते है कि संपर्क में आने पर इंसान की स्किन जल जाती है। इतना ही नहीं स्किन पर मोटे मोटे फोड़े हो जाते है। इसी प्रकार का एक होगवीड नाम का पौध है। इसके संपर्क में आने पर स्किन ऐसे जल जाती है मानो सेकंड डिग्री बर्न जली हो। ब्रिटेन में एक बच्ची पार्क में लगे इसी पौधे की चपेट में आ गई। इसके बाद मासून की त्वचा बुरी तरह से जल गई। उसके स्किन में फोड़े हो गए जिसके बाद उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा।

most dangerous plant
most dangerous plant

खेलते हुए खतरनाक पौधे से टकरा गई बच्ची
ब्रिटेन में एक बड़े खरपतवार को छूने से चार साल की बच्ची बुरी तरह झुलस गई है। लड़की बोल्टन के हारवुड में लॉन्गसाइट पार्क में खेल रही थी, जब उसने खतरनाक जंगली फूल के पौधे को छुआ। उसके हाथों पर गंभीर छाले हो गए। इसके बाद तुरंत इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।

स्कूल ने अन्य पेरेंट्स को दी जानकारी
एक रिपोर्ट के अनुसार, बच्ची हार्डी मिल प्राइमरी स्कूल में पढ़ती है। यह घटना 4 जून की बताई जा रही है। इस हादस के बाद स्कूल ने अन्य पेरेंट्स को इसकी जानकारी देते हुए फोटो शेयर की है। स्कूल ने कहा कि एक बच्ची खतरनाक पौधे की चपेट में आने से ऐसा हाल हो गया है। मासूम सेकंड डिग्री बर्न के साथ अस्पताल में इलाज चल रहा है।

यह भी पढ़ें

ये है रहस्यमी कुआं, पानी की जगह निकली है रोशनी




बहुत ही जलरीला होता है ये होगवीड
विशालकाय होगवीड बड़ी जलन पैदा कर सकता है क्योंकि इसके विषाक्त पदार्थ त्वचा में गहराई से रिसते हैं और त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति प्रतिक्रिया करने के तरीके को बदलकर नुकसान पहुंचा सकते हैं। फ़्यूरानोकौमरिन नामक जहरीले रसायन, एक प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं जो जलन पैदा करता है। इस प्रतिक्रिया का अर्थ है कि रस के संपर्क में आने के बाद सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से तेज दर्द, लालिमा और छाले हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें

समुद्र तट पर मौजूद हैं 6 करोड़ साल पुराने सीढ़ीनुमा पत्थर, डिजाइन देख हर कोई हैरान



अंधा कर सकता है ये पौधा
आंखों के संपर्क में आने पर पौधे के संपर्क में आने से अंधापन भी हो सकता है। लंबे समय में, लोग अपनी त्वचा पर संभावित विकृति या लंबे समय तक चलने वाले बैंगनी धब्बों का सामना कर सकते हैं।


गर्मी में करता है ग्रोथ
एक रिपोर्ट के अनुसार, आमतौर पर होगवीड के पौधे गर्म स्थान पर पनपता है। यूके के बढ़ते तापमान की वजह से इस समय का मौसम पौधे ज्यादा विकसित होता है। मेनचेस्टर इवनिंग न्यूज के मुताबिक़, बड़ा होगवीड का पौधा करीब बीस फ़ीट तक बढ़ सकता है। एक पौधे के आसपास आपको कई पौधे उगने मिल जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाआतंकी सोच ऐसी कि बाइक का नम्बर भी 2611, मुम्बई हमले की तारीख से जुड़ा है नंबर, इसी बाइक से भागे थे दरिंदेपाकिस्तान में चुनावी पोस्टर में दिख रहीं सिद्धू मूसेवाला की तस्वीरें, जानिए क्या है पूरा मामला500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोटनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!Maharashtra Politics: उद्धव और शिंदे के बीच सुलह कराना चाहते हैं शिवसेना के सांसद, बीजेपी का बड़ा दावा-12 एमपी पाला बदलने के लिए तैयार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.