script

ये है दुनिया का पहला स्कूल, जिसे बनाया गया है ट्रांसजेंडर्स के लिए

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2019 01:12:49 pm

Submitted by:

Priya Singh

इस स्कूल में पढ़ रहे बच्चों में पढ़ रहे 38 स्टूडेंट्स में से 22 स्टूडेंट्स हैं ट्रांसजेंडर
स्कूल में ट्रांसजेंडर बच्चों की होती है पूरी देख-रेख

Chile Amaranta school for transgender children

ये है दुनिया का पहला स्कूल, जिसे बनाया गया है ट्रांसजेंडर्स के लिए

नई दिल्ली। अमरीका ( America ) के चिली में दुनिया का पहला ऐसा स्कूल बनाया गया है जो केवल ट्रांसजेंडर ( transgender ) के लिए है। हम बात कर रहे हैं चिली के अमारांता स्कूल की। यहां कुल 38 स्टूडेंट्स हैं जिनमें 22 स्टूडेंट्स ट्रांसजेंडर हैं। इस स्कूल को कई स्टूडेंट्स ने तब ज्वाइन किया है जब उन्हें खुद में बदलाव नज़र आने लगे। यहां पढ़ रहे बच्चों का कहना है कि वे पहले दबकर और छिपकर रहते थे। उनके आस-पास का कोई भी ट्रांस होने के बारे में बात नहीं करता था। जो बच्चे यहां नए आए हैं उनका कहना है कि पुराने स्कूल में बच्चे हों या टीचर उन्हें कोई इज़्ज़त नहीं देता था।

फास्ट फूड आउटलेट में बर्गर के अंदर मिला कांच का टुकड़ा, एक कौर खाते ही शख्स की हालत हुई खराब

हालांकि, कुछ स्टडीज ने बचपन में ट्रांसजेंडरवाद पर सवाल उठाए हैं। अमारांता स्कूल प्रसाशन को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि बच्चे ट्रांसजेंडर हैं या नहीं। उनका कहना है कि हमारे स्कूल में बच्चे जैसे रहना चाहें रह सकते हैं।

रोजे के दौरान खाना लेने गए मुस्लिम शख्स पर किए भद्दे कमेंट, VIDEO वायरल होने के बाद मैनेजर की गई नौकरी

स्कूल प्रसाशन का कहना है कि वे अपने स्टूडेंट्स को उनके व्यक्तित्व और भावनाओं को ध्यान में रखते हुए पढ़ाते हैं। स्कूल का कहना है इस प्रक्रिया में समय ज़रूर लगता हैं लेकिन उससे स्कूल को कोई फर्क नहीं पड़ता। “हम पूरा ध्यान अपने बच्चों पर देते हैं।”

राजीव गांधी पुण्यतिथि: मौत से पहले राजीव गांधी ने लिया था इस महिला का नाम

यहां के टीचर स्टूडेंट्स को पूरा समय देते हैं ताकि वे खुद को समझ सकें। चिली के इस स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को हर तरह की सुविधा है। पढ़ने के साथ-साथ वे यहां खेलते हैं, दोस्त बनाते हैं और हर काम करते हैं। यहां पढ़ रहे स्टूडेंट्स इस माहौल से बेहद खुश हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो