China organ harvesting: जेल के अंदर चल रहा है गोरखधंधा, अल्पसंख्यक कैदियों के साथ हो रहा है ऐसा सलूक

China organ harvesting: जेल के अंदर चल रहा है गोरखधंधा, अल्पसंख्यक कैदियों के साथ हो रहा है ऐसा सलूक

Priya Singh | Publish: Jun, 20 2019 10:39:54 AM (IST) | Updated: Jun, 20 2019 11:35:46 AM (IST) हॉट ऑन वेब

  • China organ harvesting का एक रिपोर्ट में हुआ खुलासा
  • जेल में Falun Gong के कैदियों की हो रही है हत्या

नई दिल्ली। चीन ( China ) से एक ऐसी खबर आई है जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है। चीन की जेल में कैदियों पर यातना करते हुए ऑर्गन ट्रांसप्लांट ( china organ harvesting ) के लिए उनकी हत्या की जा रही है। हाल ही में एक स्वतंत्र ट्रिब्यूनल Independent tribunal ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि जेल में उन कैदियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार किया जाता है जो ( Falun Gong ) फालुन गोंग/फालुन दफा आंदोलन में सक्रीय थे। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में ये काम सरकार की छत्रछाया में संगठित ढंग से हो रहा है। इन जेलों में कई भयानक मौतें हुई हैं जिनकी विवेचना नहीं हो पाई है लेकिन रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि सभी कैदियों की मौतें एक तरह से हुई हैं।

कैब में सफर कर रहीं पूर्व मिस इंडिया का फोन छीनने की कोशिश, फेसबुक पोस्ट के बाद पुलिस आई हरकत में

china

इससे पहले कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि ऑर्गन ट्रांसप्लांट ( organ transplant ) के मामले में चीन दुनिया में सभी देशों से आगे है। कई जगहों पर चीन को ऑर्गन ट्रांसप्लांट का ब्लैक मार्किट भी कहा जाता है। रिपोर्ट का खुलासा करने वाले लंदन स्थित चाइना ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष सर जिओफ्रे नाइस क्यूसी का कहना है कि उन्हें इसका कोई सबूत नहीं मिला है कि कैदियों का जबरन अंग निकाला जाना बंद हो गया है। जिओफ्रे को इस बात में कोई शक नहीं है कि यह अब भी जारी है।

पीरियड्स में न लें छुट्टी इसलिए यहां महिलाओं को दी जा रही हैं अवैध दवाइयां, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

china organ harvesting

ट्रिब्यूनल के मेडिकल एक्सपर्ट और मानवाधिकार जांचकर्ताओं का कहना है कि उन्हें जांच में पता चला है कि जिन कैदियों की संदिग्ध परिस्थियों में मौत हुई ज्यादातर लोग धार्मिक रूप से अल्पसंख्यक फालुन दफा के अनुयायी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, मारे गए कैदियों में कुछ लोग तिब्बती, वीगर मुस्लिम और इसाई भी हैं। इस खुलासे के बाद अभी तक कहीं से ऐसी खबर नहीं आई है कि कोई इसका विरोध कर रहा है।

पीरियड्स में न लें छुट्टी इसलिए यहां महिलाओं को दी जा रही हैं अवैध दवाइयां, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned