scriptcoronavirus के चलते चीन के डॉक्टर का चेहरा हुआ काला, इसी महामारी से गई जान | China's doctor turned black due to Corona | Patrika News

coronavirus के चलते चीन के डॉक्टर का चेहरा हुआ काला, इसी महामारी से गई जान

Published: Oct 29, 2020 04:45:59 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

डॉ. यी फैन (Yi Fan) वुहान सेंट्रल अस्पताल में एक कार्डियोलॉजिस्ट हैं
त्वचा की टोन एक एंटीबायोटिक दवा के कारण खराब हुई

coronavirus cases in wuhan

coronavirus cases in wuhan

नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से निकली महामारी आज पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा खतरा बन चुकी है। इस महामारी से ना जाने अब तक कितने लोगों की जान जा चुकी है जिसके आकंड़े कुछ उजागर हुए है तो कुछ छिपा भी दिए गए है। वुहान शहर से फैले इस वायरस में कई ऐसे लक्षण हैं जिसके बारे में जानकर वैज्ञानिक भी हैरान हैं। और ऐसा ही लक्षण देखने को मिला था वुहान के ही एक डॉक्टर में जिनके कोरोना वायरस पॉजिटिव होने के बाद जब उनका इलाज किया जाने लगा, तो उनकी त्वचा का रंग देख गहर किसी के उड गए होश। उनकी त्वचा पूरी तरह से त्वचा काली पड़ गई थी।

42 साल के डॉ. यी फैन (Yi Fan) वुहान सेंट्रल अस्पताल में एक कार्डियोलॉजिस्ट हैं जनवरी में तेजी से जब वुहान में कोरोना महामारी फैल रही थी तब यही डॉ. अपने साथियों के साथ अस्पताल में मरीजों का इलाज करने में लगे हुए थे और इलाज के दौरान ही उन्हें कोरोना हुआ था। हालांकि कई महीनों तक इस बीमारी से जूझने के बाद COVID-19 से पूरी तरह ठीक हो गए हैं। लेकिन उनकी त्वचा का रंग पूरी तरह से काला हो गया। बताया जा रहा है कि त्वचा की टोन एक एंटीबायोटिक दवा के कारण थी जो उन्होंने गहन देखभाल के दौरान ली थी। लेकिन अब वो ठीक हो चुके है और उनकी स्कीन भी पहले से बेहतर है।

इसी के बाद अप्रैल में वुहान के सेंट्रल हॉस्पिटल के डॉक्टर हू विफेंग भी कोरोना से संक्रमित हुए। और उनके साथ भी वही हुआ जो डॉ. यी फैन के साथ हुआ था कोरोना इन्फेक्शन के बाद इलाज के दौरान उनका रंग भी काला पड़ने लगा था।लेकिन इलाज के बाद विफेंग की मौत हो गई। यह साफ नहीं है कि उनकी मौत कैसे हुई।

डॉक्टरों ने त्वचा के काले पड़ने का कारण यह बताया था कि लिवर के डैमज होने के बाद हार्मोन में असंतुलन के कारण इन दोनों इन के त्वचा का रंग काला पड़ गया। हालांकि, बाद में की गई जांच के बाद यह बात सामने आई थी कि मेडिकल टीम ने दोनों डॉक्टरों को ऐंटीबायॉटिक Polymyxin B दी थी जिसकी वजह से उनका रंग काला पड़ा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो