scriptयहां मिलती हैं सिंगल महिलाओं को Dating Leave, इतनी छुट्टियां मिलने का है ये कारण | chinese firms give women over 30 dating leave | Patrika News

यहां मिलती हैं सिंगल महिलाओं को Dating Leave, इतनी छुट्टियां मिलने का है ये कारण

Published: Jan 23, 2019 07:00:21 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

इन छुट्टियों का नाम डेटिंग लीव (Dating Leave) है। इसके पीछे की वजह साफ है कि कंपनी चाहती है कि सिंगल महिलाएं इन छुट्टियों में अपने पुरुष साथियों से मिल सकें।

chinese firms give women over 30 dating leave

यहां मिलती हैं सिंगल महिलाओं को Dating Leave, इतनी छुट्टियां मिलने का है ये कारण

नई दिल्ली। भागदौड़ भरी जिंदगी में हर नौकरीपेशा व्यक्ति संस्थान से मिलने वाली छुट्टियों की चाहत रखता है। ऐसे में हम आपको आज ऐसी दो कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने यहां काम करने वाली 30 साल से ऊपर की फीमेल एम्प्लॉयज़ को खास तौर पर अलग से छुट्टियां देती हैं। गौर करने वाली बात यह है कि इन छुट्टियों का नाम डेटिंग लीव (Dating Leave) है। इसके पीछे की वजह साफ है कि कंपनी चाहती है कि सिंगल महिलाएं इन छुट्टियों में अपने पुरुष साथियों से मिल सकें। ये छुट्टियां चाइना के जेहिआंग (Zhejiang) शहर में बसी दो कंपनियों में दी जा रही है।

 

8 दिनों की होगी छुट्टियां

इस कंपनी के एचआर का मानना है कि यहां काम करने वाली ज्यादातर महिलाएं डेस्क पर काम करती हैं। इस वजह से उनका ज्यादातर समय कंपनी के अंदर ही बीत जाता है और वो बाहर नहीं जा पाती हैं। ऐसे में कंपनी फीमेल एम्प्लॉयज़ को अलग से 8 दिनों की छुट्टियां देती है, जिससे वो पुरुषों से मिल सकें और डेट कर सकें। यही वजह है कि कंपनी ने इन छुट्टियों का नाम डेटिंग लीव रखा है। बता दें कि यह छुट्टियां चाइना के न्यू ईयर जिसे लुनर न्यू ईयर के नाम से जाना जाता है के मौके पर देने का एलान किया है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, देश की घटती जम्न दर को बढ़ाने के लिए कंपनियां इस तरह की छुट्टियां दे रही हैं।

 

इसी शहर का स्कूल देता है Love leave

बता दें कि, ये महज इत्तेफाक है कि जिस शहर में लड़कियों को अलग से 7 दिनों की छुट्टियां दी जा रही हैं। उसी शहर में एक मिडिल स्कूल हर महीने अपने यहां पढ़ाने वाले टीचरों को दो हाफ डे देता है। जिसे Love Leave और family Leave नाम दिया गया है। इन छुट्टियों का मक्सद है सिंगल टीचर अपने प्यार के साथ वक्त बिता सकें जबकि शादीशुदा टीचर अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकें। स्कूल का मानना है इस तरह की छुट्टी मिलने से टीचर तरोताजा बने रहते हैं और अपने काम को काफी अच्छे से अंजाम देते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो