scriptकबूतरों को खास ट्रेनिंग देकर खुफिया एजेंसियां करवाती थीं ऐसा काम, मंडराते हुए दुश्मनों पर रखते थे नज़र | cia unveils about cold war spy pigeon missions | Patrika News

कबूतरों को खास ट्रेनिंग देकर खुफिया एजेंसियां करवाती थीं ऐसा काम, मंडराते हुए दुश्मनों पर रखते थे नज़र

Published: Sep 18, 2019 01:27:16 pm

Submitted by:

Priya Singh

अमरीका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी की कुछ खुफिया रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा
कौवे और डॉल्फिन को भी दुश्मन की जासूसी करने के लिए ट्रेन करते थे देश

spy.jpg

,,

नई दिल्ली। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कबूतरों को कैसे खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए खास ट्रेनिंग दी जाती थी। अमरीका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी की कुछ खुफिया रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा हुआ है। 1960 और 1970 के दशक के कुछ दस्तावेजों में इस बात का ज़िक्र किया गया है। एक अंग्रेज़ी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बात का खुलासा हुआ है कि इन कबूतरों को खास ट्रेनिंग दी जाती थी। बता दें कि खुफिया एजेंसियां कई बार कबूतरों से तस्वीरें खिंचवाने का काम करती थीं। इतना ही नहीं वे कौवे और डॉल्फिन को भी दुश्मन की जासूसी करने के लिए ट्रेन करते थे। कौवों का काम होता था किसी जासूसी डिवाइस को किसी खास जगह पर गिराएं।

ट्रेनों में मृत लोगों के नाम से बुक होती है सीट, सोती हुई आत्माओं को जगाने की नहीं करता कोई गुस्ताखी

russia.jpg

डॉल्फिनों की बात करें तो सिटेशियन प्रजाति जासूसी में माहिर होती हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा हुआ है कि उन्हें कई देश नौसेना के लिए जासूसी करने की ट्रेनिंग देते थे। वे पानी के अंदर सोनार तरंगों को भांपने में माहिर होती हैं। उन्हें इस बात के लिए तैयार किया जाता था कि वे पानी के अंदर बारूदी सुरंगों का पता लगा सकें। इस काम को एकोलोकेशन का नाम दिया गया है। रूस और अमरीका के बीच चल रहे तनाव के चरम पर पहुंचने के दौरान सीआईए मानती थी कि ये जीव टारगेट तक पहुंचने में सेना की मदद करते थे। दस्तावेजों के मुताबिक कबूतर के गले में एक कैमरा लगाया जाता था जो ऑटोमेटिक फोटो खींचने का काम करता था।

ट्रेंडिंग वीडियो