script

Coronavirus के चलते भारत में आतंक मचा रही टिड्डियां, डर के साए में पूरा देश

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2020 08:10:50 am

Submitted by:

Vivhav Shukla

UNFAO के मुताबिक भारत में टिड्डियों ( Locusts in india) का ये 26 साल का सबसे बड़ा हमला है। अगर टिड्डियों (Swarms of Locusts) पर जल्द ही काबू नहीं पाया जाता है तो ये हजारों करोड़ रुपये की फसल को चट कर सकते हैं।

Corona virus behind locusts

Corona virus behind locusts

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के बीच टिड्डी दलों ने उत्तर भारत के किसानों की चिंता बढ़ा दी है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में खतरनाक टिड्डी दल (Swarms of Locusts)का आतंक फैला हुआ है। टिड्डियों के एक बड़े दल ने अप्रैल में पाकिस्तान (Pakistan) से भारत में प्रवेश किया और ये तब से ये फसलों को चट कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि पिछले 26 सालों में भारत पर ये टिड्डी दल (India’s War With Locusts) का सबसे खतरनाक हमला है।

Research: US और China के वैज्ञानिकों का दावा, मच्छर के Bacteria से होगा Corona का इलाज

कहां से आई टिड्डी ?

टिड्डियों के झुंड (Swarms of Locusts) अभी राजस्थान, यूपी और मध्यप्रदेश के साथ हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में दिख रहे हैं। टिड्डियों का हमला के पिछे कोरोना वायरस का हाथ है। दरअसल, डेजर्ट लोकस्ट के नाम से जाने वाली ये टिड्डियों हर साल ईरान और पाकिस्तान से भारत आती है। भारत में ये मॉनसून के वक्त एक बार ब्रीडिंग करती हैं । वहीं ईरान और पाकिस्तान में ये दो बार प्रजनन करते हैं। इन्हें रोकने लिए वहां हर बार दवा का छिड़काव किया जाता है लेकिन Coronavirus के चलते इस बार ये नहीं हो सका है। जिसकी वजह से इनकी संख्या में इजाफा हुआ है।

अप्रैल के महीने में हुई संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (UNFAO ) की मीटिंग में एक अधिकारी ने बताया था कि कोरोना (Corona virus behind locusts) की वजह से इस बार टिड्डियों की ब्रीडिंग रोकने के लिए दवा का छिड़काव नहीं किया जा सका और जिसकी वजह से टिड्डियों का प्रकोप काफी बढ़ गया है।
OMG: इंसान को काटने बाद तड़प कर मर गया Cobra सांप, पूरी तरह से स्वस्थ है शख्स

26 साल का सबसे बड़ा हमला

UNFAO के मुताबिक भारत में टिड्डियों का ये 26 साल का सबसे बड़ा हमला है। टिड्डियों का ये संकट मॉनसून के आने तक चल सकता है। एक्सपर्ट्स की माने तो अगर टिड्डियों के आतंक पर जल्द ही काबू नहीं पाया जाता है तो ये हजारों करोड़ रुपये की फसल को चट कर सकते हैं।
 

ट्रेंडिंग वीडियो