scriptकोरोना वायरस इन कारणों से हो सकता है और अधिक घातक, जानिए इसके पीछे का कारण | Corona virus can be more deadly due to these reasons | Patrika News

कोरोना वायरस इन कारणों से हो सकता है और अधिक घातक, जानिए इसके पीछे का कारण

Published: Nov 03, 2020 12:23:03 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

कोरोना वायरस में वंशानुगत रूप से बदलाव हो रहा है
इन बदलावों ने वायरस को बनाया और भी घातक

Corona virus

Corona virus

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही कोरोना महामारी के खत्म करने के लिए हर बड़ा देश बैक्सीन की खोज कर रहा है लेकिन अभी तक किसी को भी कामयाबी नही मिल पाई है। और कोरोनावायरस का यह रूप अब दिन ब दिन बदलता जा रहा है। अभी हाल ही में अमेरिका ने 5,000 से अधिक कोविड-19 (COVID-19) रोगियों पर अध्ययन किया जिसके बाद अनुसंधानकर्ताओं ने इस बात का खुलासा किया है। कि कोरोना वायरस (Coronavirus) में वंशानुगत रूप से बदलाव हो रहा है और इन्हीं में से किसी एक बदलाव से यह अधिक संक्रामक बना है। हालांकि यह साबित नही किया गया है कि इन बदलावों ने वायरस को घातक बनाया है या चिकित्सकीय परिणामों को बदल दिया है।

अधिक संक्रामक होने की आशंका
अनुसंधानकर्ताओं ने उल्लेख किया कि ‘स्पाइक प्रोटीन’ से जुड़ा ‘डी614जी’ नाम का विषाणु शरीर के अंदर प्रवेश करके कोशिकाओं को खोल देता है. उन्होंने उल्लेख किया कि महामारी की पहली लहर के दौरान ह्यूस्टन में मरीजों में नए कोरोना विषाणुओं में से 71 प्रतिशत में यह बदलाव था. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि ह्यूस्टन में गर्मियों के दौरान महामारी की दूसरी लहर के दौरान यह आंकड़ा 99.9 प्रतिशत का हो गया।

भारत में कोरोना के आंकड़े
वहीं, अब भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी देखी गई है। भारत में पिछले 24 घंटे में45,231 नए कोरोना मामले सामने आए हैं, 496 कोरोना संक्रमितों की जान चुकी है। अब तक इस वायरस की चपेट में आकर 1,22,607 लोग मौत के मुंह में चले गए हैं. देश में कुल मरीजों की संख्या 82 लाख के आंकड़े को पार कर गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो