Coronavirus: शराब से कोरोना वायरस को मारा जा सकता है? जानें इस सवाल का जवाब

-देशभर में कोरोना संक्रमण ( Coronavirus ) तेजी से फैलता जा रहा है।
-कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए अल्कोहल मिश्रित सैनिटाइजर ( Alcohol Based Hand Sanitizer ) से बार-बार हाथ साफ करना, की सलाह दी जाती रही है।
-लेकिन, इसी बीच लोगों के मन सवाल उठ रहा है कि क्या अल्कोहल शराब ( Can Ethyl Alcohol Kill Covid-19 Virus in Body? ) पीने से कोरोना वायरस को मारा जा सकता है?

By: Naveen

Updated: 30 Jun 2020, 09:45 AM IST

नई दिल्ली।
देशभर में कोरोना संक्रमण ( coronavirus ) तेजी से फैलता जा रहा है। कोरोना वायरस ( COVID-19 virus ) के बचाव के लिए कई तरह की बातें भी सामने आ रही है। कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए अल्कोहल मिश्रित सैनिटाइजर ( Alcohol Based Hand Sanitizer ) से बार-बार हाथ साफ करना, की सलाह दी जाती रही है। लेकिन, इसी बीच लोगों के मन सवाल उठ रहा है कि क्या अल्कोहल शराब ( Can Ethyl Alcohol Kill Covid-19 Virus in Body? ) पीने से कोरोना वायरस को मारा जा सकता है? यही नहीं, जब अल्कोहल सैनिटाइजर से कोरोना वायरस मर सकता है, तो क्या उसे पीने से शरीर के अंदर कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा? आइए जानते हैं क्या ऐसा हो सकता है।

क्या होता है अल्कोहल? ( What is Alcohol? )
दरअसल, इथाइल (ethyl), आइसोप्रोपिल (isopropyl) और मीथाइल (methyl) अल्कोहल को काम में लिया जाता है। इन्हें किसी बाहरी जर्म को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि कोरोना वायरस भी एक प्रकार का जर्म और बैक्टीरिया है। ज्यादातार सैनिटाइजर में इथाइल (ethyl), आइसोप्रोपिल (isopropyl) का मिश्रण होता है। ऐसे में इसे जर्म मारने के लिए काम में लिया जाता है।

coronavirus_died_01.jpg

 

क्या शराब पीने से मरता है कोरोना वायरस?
शराब में भी इथाइल अल्कोहल का मिश्रण होता है। ऐसे में क्या इससे शरीर के अंदर के जर्म को मारा जा सकता है...?, तो नहीं क्योंकि अल्कोहल के अंदर जाते ही शरीर उसे छोटे मोलेक्यूल में बदल देता है। इसी कारण अल्कोहल शरीर के अंदर किसी भी जर्म या बैक्टीरिया को मारने में सक्षम नहीं होता। हमारे शरीर में अरबों गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो शरीर के अंदर आने वाले तरल और खाने के पदार्थ को पचा लेते हैं।

इन अल्कोहल से हो सकती है मौत
विशेषज्ञों का कहना है कि आइसोप्रोपिल अल्कोहल और मीथाइल अल्कोहल को पीना खतरनाक साबित हो सकता है। इससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

coronavirus COVID-19 virus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned