प्लास्टिक पर देर तक रहता है कोरोना वायरस, जाने-अनजाने की गई गलती पड़ सकती है भारी

  • Study On Coronavirus : कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की जड़ तक पहुंचने के लिए उसके बारे में रिसर्च की
  • शोध में पता चला कि कोरोना वायरस प्लास्टिक की सतह पर करीब 96 घंटे तक जीवित रह सकता है

By: Soma Roy

Published: 09 Jul 2020, 05:47 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर कोई चाहता है कि जल्द से जल्द इसका इलाज खोज लिया जाए। वैज्ञानिक (Scientists) भी इसकी वैक्सीन बनाने के लिए रोज नए-नए शोध कर रहे हैं। इसी सिलसिले में हुए एक अध्ययन में कोरोना वायरस के बारे में विस्तार से बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक कोेरोना वायरस प्लास्टिक की सतह पर सबसे ज्यादा देर तक सुरक्षित रह सकता है। ये प्लास्टिक (Plastic Surface) से बनी चीजों पर करीब 96 घंटे तक जीवित रह सकता है। ऐसे में अगर बिना सैनिटाइज किए जाने-अनजाने आप इसके संपर्क में आते हैं तो खतरा बढ़ सकता है।

इस सिलसिले में नेशनल इंस्टीट्यूट आफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज हैमिल्टन, प्रिंस्टन विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया ने विस्तार से जानकारी दी। साथ ही बताया कि और किन धातुओं पर कोरोना वायरस कितनी देर तक ठहरता है और हमें इससे कैसे बचना चाहिए। वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना वायरस से निपटने और इसका इलाज खोजने के लिए इसकी जड़ तक पहुंचना बहुत जरूरी है। इसीलिए इसके फैलने के कारणों को भी जानने की कोशिश की गई। अध्ययन में पता चला कि प्लास्टिक की वस्तुओं पर ये अपनी पकड़ आसानी से बना लेते हैं और लंबे समय तक जिंदा रहते हैं।

इसी तरह स्टील (Steel) पर कोरोना वायरस 72 घंटे और कार्ड बोर्ड पर 24 घंटे तक जिंदा रहते हैं। वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि स्टडी में पाया गया कि कोरोना वायरस सबसे कम समय के लिए तांबे पर टिक पाता है। इसकी सतह पर वायरस महज चार घंटे में ही खत्म हो जाता है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि तांबे के ज्यादा से ज्यादा प्रयोग से इसे बचा जा सकता है। इससे संक्रमण फैलाने वाले सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम कोरोना वायरस—2 यानि सार्स सीओवी—2 के प्रसार को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी। वहीं प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचना चाहिए। अगर इसे प्रयोग में ला रहे हैं तो इसे अच्छी तरह से सैनिटाइज किया जाना चाहिए।

coronavirus Coronavirus Outbreak Coronavirus treatment
Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned