Coronavirus: अब नहीं लगेगी गर्मी, बाजार में आए Ice Cool मास्क, जानें कैसे करता है काम?

Japan में खास तरह के Mask बाजार में आ गए हैं। लोग इसे Ice Cool मास्क के नाम से जानते हैं। ये मास्क गर्मी में भी ठंडी का अहसास कराते हैं।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 21 May 2020, 07:40 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus से पूरी दुनिया में फैल चुका हैं। हर तरफ इस वायरस ने तबाही मचा रखी है। पिछले कुछ महीनों से पूरी दुनिया ठप पड़ी हैं। सभी देश इस भयावह वायरस की दवा ढूढ़ने में लगा हुआ है लेकिन अभी तक किसी के हाथ सफलता नहीं लगी हैं।

क्या Homeopathy की दवा से ठीक हो रहे हैं Corona के मरीज? जानें पूरा सच

डॉक्टरों ने इस वायरस से बचने के लिए Social distancing, बार-बार हाथ धोना और बाहर निलते समय Mask पहने को अहम बताया है। जिसके बाद से बाजार में तरह-तरह के मास्क बिकने लगे हैं। अब जापान ने बढ़ती गर्मियों को देखते हुए एक ठंडा मास्क (Cooled masks sold in Japan) बना दिया हैं। ये वहां के बाजारों में खूब बिक रहा है।

जापान के लोग इसे आइसी मास्क का नाम दिया हैं। क्योंकि ये मास्क गर्मी में भी ठंडी का अहसास करवाता हैं। इस मास्क को पहनने के बाद गर्मी महसूस नहीं होती। सबसे अहम बात इस मास्क में गर्म हवा भी नहीं इकट्ठा होती हैं।

कैसे काम करता हैं ठंडा मास्क?

दरअसल, इन मास्कों को वेंडिंग मशीनों में रखा जात है। जिनका तापमान 04 डिग्री सेल्सियस होता हैं। इन मास्कों को बनाने के लिए एक खास तरह के कपड़ों का इस्तेमाल किया जाता है।

'गोरे-गोरे मुखड़े' गाने पर दादी ने किया धमाकेदार डांस, वीडियो हुआ वायरल

जापान टाइम्स के रिपोर्ट के मुताबिक यहां एक वेंडिंग मशीन (Cooled masks sold in vending machines )से करीब 400 बिक जाते हैं। ये कोरोना वायरस से बचाव में उपयोगी हैं और गर्मियों से बचाने में भी। मास्क के भीतर सांस लेने जैसी दिक्कतें नहींं होती हैं। वहीं मास्क का इस्तेमाल करने वालों का कहना है कि ये एक बार के इस्तेमाल के लिए तो ठीक हैं लेकिन उसके बाद ये उतने ठंडे नहीं रह जाते। बता दें एक मास्क का कीमत करीब 470 रुपए है।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned