Coronavirus बदल रहा है रूप, भारत में ठीक हो चुके मरीज फिर होने लगे संक्रमित!

-भारत में कोरोना संक्रमण ( Coronavirus ) की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है।
-देश में पिछले 24 घंटे के भीतर सबसे अधिक 49 हजार से ज्यादा ( Covid-19 Cases ) मामले आए हैं।
-दिल्ली ( Coronavirus in Delhi ) से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जहां ठीक हो चुके कोरोना मरीज दो महीने बाद फिर से संक्रमित मिले हैं।
-दिल्ली ( Delhi ) में एक इंस्पेक्टर दो महीने बाद दोबारा कोरोना संक्रमित ( Covid-19 Positive ) हो गए हैं।
-वहीं, वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में कोरोना को लेकर कई खुलासे किए हैं।

By: Naveen

Published: 24 Jul 2020, 02:00 PM IST

नई दिल्ली।
भारत में कोरोना संक्रमण ( Coronavirus ) की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। देश में पिछले 24 घंटे के भीतर सबसे अधिक 49 हजार से ज्यादा ( Covid-19 Cases ) मामले आए हैं। इसके साथ ही अब कुल मरीजों की संख्या 12.87 लाख के पार हो गई है। पिछले 24 घंटों में 740 लोगों की मौतें भी हुई हैं, अब तक कुल 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच दिल्ली ( Coronavirus in Delhi ) से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जहां ठीक हो चुके कोरोना मरीज दो महीने बाद फिर से संक्रमित मिले हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली ( Delhi ) में एक इंस्पेक्टर दो महीने बाद दोबारा कोरोना संक्रमित ( Covid-19 Positive ) हो गए हैं। वहीं, वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में कोरोना को लेकर कई खुलासे किए हैं। वैज्ञानिकों ने बताया कि नए कोरोना वायरस ( Coronavirus Changing form ) का कुछ उत्परिवर्तन मानव की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रणाली के उस प्रोटीन पर भी अटैक करता है, जो इसे कमजोर करने में सहायक है। ऐसे में इसका खतरा और बढ़ जाता है।

Coronavirus : भारत ने इस मामले में ब्राजील को पीछे छोड़ा, अब केवल अमरीका ही आगे

कोरोना बदल रहा रंग रूप
ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ के एलन राइस सहित के वैज्ञानिकों ने बताया कि जब सभी जीवधारी उत्परिवर्तन यानी कि रूप में बदलाव करते हैं, तो यह प्रक्रिया सामान्य तौर पर आकस्मिक होती है। नव-कोरोना वायरस सार्स-कोव-2 से संबंधित अध्ययन पत्रिका ‘मॉलीक्यूलर बॉयलॉजी एंड इवोल्यूशन’ में प्रकाशित हुआ है। वैज्ञानिकों ने करीब 15,000 से अधिक वायरस जीनोम पर शोध किया, जिसमें 6,000 से अधिक उत्परिवर्तनों की पहचान की गई।

दोबारा संक्रमित हो रहे लोग!
दिल्ली में एक पुलिस इंस्पेक्टर के दोबारा कोरोना संक्रमित होने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। यह 13 मई को RT PCR टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे। अस्पताल में भर्ती रहने के बाद 25 मई को इनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, जिसके बाद ये घर चले गए। लेकिन, अब दो महीने बाद यानि 10 जुलाई को दोबारा बुखार और खांसी की शिकायत हुई। जिसके बाद टेस्ट में फिर से पॉजिटिव पाए गए हैं। बता दें कि दिल्ली में इस तरह का ये दूसरा मामला है। इससे पहले एक नर्स दोबारा पॉजिटिव पाई गई थी। लेकिन, विशेषज्ञों इस बात को खारिज कर रहे हैं। CSIR के महानिदेशक शेखर मांडे ने कहा कि अभी तक ऐसी रिपोर्ट नहीं आई है कि दोबारा कोरोना किसी को हो सकता है।

coronavirus irus के बढ़ते मामलों के देखते हुए बिहार सरकार का बड़ा फैसला, आइसोलेशन सेंटर में लगेंगे CCTV कैमरे

coronavirus कोरोना वायरस
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned