scriptCoronavirus: कोरोना का खतरा बढ़ा! फेफड़ों के अलावा अब दिमाग तक पहुंच रहा वायरस: वैज्ञानिक | coronavirus covid 19 may infect respiratory centre of brain say study | Patrika News

Coronavirus: कोरोना का खतरा बढ़ा! फेफड़ों के अलावा अब दिमाग तक पहुंच रहा वायरस: वैज्ञानिक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 19, 2020 12:21:21 pm

Submitted by:

Naveen

-Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना का संक्रमण ( Covid-19 Virus ) तेजी से फैलता जा रहा है। -अब तक की रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना वायरस ( Coronavirus Infection ) फेफड़ों, किडनी और दिल पर ज्यादा अटैक करता है। लेकिन, एक नए शोध ( Covid-19 Research ) में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायोलॉजी ( IICB ), कोलकाता के वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना वायरस दिमाग ( Virus May infect the Brain ) के श्वसन केंद्र को भी संक्रमित कर सकता है।

coronavirus covid 19 may infect respiratory centre of brain say study

Coronavirus: कोरोना का खतरा बढ़ा! फेफड़ों के अलावा अब दिमाग तक पहुंच रहा वायरस: वैज्ञानिक

नई दिल्ली।
coronavirus भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना का संक्रमण ( COVID-19 virus ) तेजी से फैलता जा रहा है। तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं। अब तक की रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना वायरस ( Coronavirus Infection ) फेफड़ों, किडनी और दिल पर ज्यादा अटैक करता है। लेकिन, एक नए शोध ( Covid-19 Research ) में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायोलॉजी ( IICB ), कोलकाता के वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना वायरस दिमाग ( Virus May infect the Brain ) के श्वसन केंद्र को भी संक्रमित कर सकता है। ये वायरस मस्तिष्क की कोशिकाओं को कई गुना तेजी से संक्रमित कर सकता है। शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि कोरोना वायरस के कारण मृत्यु दर के बारे में जानने के लिए केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के श्वसन केंद्र की स्टडी की जानी चाहिए।

coronavirus_patients_02.jpg

ACS केमिकल न्यूरोसाइंस और साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड (SERB) में शोध को प्रकाशित किया गया है। जिसके मुताबिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने बताया कि कोरोना वायरस नाक के माध्यम से मानव मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है और मस्तिष्क के ओलफेक्ट्री बल्ब तक पहुंच सकता है। वायरस PreBotzinger Complex (PBC), मस्तिष्क के मुख्य केंद्र को संक्रमित कर सकता है।

फेफड़ों के बाद मस्तिष्क को खतरा
शोधकर्ताओं की टीम में शामिल डॉ. प्रेम त्रिपाठी, डॉ. उपासना रे, डॉ. अमित श्रीवास्तव और डॉ. सोनू गांधी ने बताया कि कोरोना वायरस सबसे ज्यादा फेफड़ों पर प्रभाव डालता है। इसके बाद मस्तिष्क सहित कई अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता हैं। उन्होंने कहा, यह पहली रिपोर्ट है जिसमें SARS-CoV-2 ब्रेनस्टेम के PBC को लेकर रिसर्च किया गया, जो श्वसन को नियंत्रित करता है और कोविड -19 रोगियों के श्वसन को बाधित करता है।

किंग्स कॉलेज लंदन ने भी किया था शोध
बता दें कि इससे पहले किंग्स कॉलेज लंदन, यूके के वैज्ञानिकों ने भी इस बात का दावा किया था कि कोरोना मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो