दुनिया को तबाह करना चाहता था चीन, डॉक्टर ने खोली पोल तो मिली जान से मारने की धमकी

  • Biological Attack of Coronavirus : वुहान सेंट्रल हॉस्पिटल की इमरजेंसी डिपार्टमेंट की डायरेक्टर ने किया है दावा
  • वेब सीरीज में भी भी कोरोना वायरस से संबंधित चीजें देखने को मिली थीं

By: Soma Roy

Published: 28 Mar 2020, 10:22 AM IST

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) के आतंक को फैलाने के लिए अमेरिका समेत कुछ अन्य देश चीन (China) को इसका जिम्मेदार मान रहे हैं। हालांकि चीन हर बार झूठ बोलकर इसकी सफाई देता रहा, लेकिन चीन की एक डॉक्टर के दावे ने उसकी सारी पोल खोल दी है। डॉक्टर के मुताबिक चीन ने बायोलॉजिकल हमले (Biological Attack) के मकसद से ही इस वायरस को तैयार किया था। इस बात का खुलासा उन्होंने एक इंटरव्यू में किया था। हालांकि दुनिया के सामने इसकी सच्चाई आने के बाद से डॉ आई फेन का ये इंटरव्यू डिलीट कर दिया गया है। आरोप है कि इसके पीछे चीनी सरकार का हाथ है।

गुड न्यूज: मजदूरों को नहीं जाना पड़ेगा पैदल, यूपी के 6 रूट्स पर चलाई गई स्पेशल बसें

चीनी सरकार पर यह गंभीर आरोप (Allegation) लगाने वाली डॉक्टर वुहान सेंट्रल हॉस्पिटल की इमरजेंसी डिपार्टमेंट की डायरेक्टर हैं। डॉ आई फेन ने एक इंटरव्यू में कहा कि "चीन के सरकारी अधिकारियों ने मुझे धमकी दी थी कि अगर किसी को इस वायरस के बारे में बताया तो अंजाम बुरा होगा। उनका दावा है कि ये वायरस वुहान इंस्टिट्यूट ऑफ वायरलॉजी' से लीक हुआ, जो अब पूरी दुनिया में फैल गया है। डॉक्टर ने ये भी बताया कि "मुझे अगर पता होता कि ये वायरस इतने लोगों की जान ले लेगा तो मैं चुप नहीं बैठती। मैं इसकी जानकारी सबको देती फिर चाहे मुझे जेल ही क्यों न जाना पड़ता।" फेन का यह इंटरव्यू एक साइट पर डाला गया था, लेकिन अब इसे हटा दिया गया है। बताया जाता है कि इसका कुछ हिस्सा सोशल मीडिया पर भी लीक हो गया था, लेकिन बवाल के बाद उन सभी चीजों को हटा दिया गया है। साथ ही डॉक्टर का आरोप है कि उन्हें जानने से मारने की धमकी दी जा रही है।

war1.jpg

डॉक्टर ली वेनलियांग ने भी लगाए थे आरोप

डॉ आई फेन से पहले वुहान सेंट्रल हॉस्पिटल के डॉक्टर ली वेनलियांग ने भी कोरोना वायरस के बारे में चीनी सरकार पर आरोप लगाए थे। उनका कहना था कि उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दी थी, लेकिन उन्हें धमकी दी गई थी कि वे इस बात का जिक्र किसी से भी न करें। हालांकि बाद में डॉक्टर ली की कोरोना वायरस से मौत हो गई। मगर उनकी मृत्यु पर उनके कुछ करीबी लोगों ने शंका जताई है। उनके अनुसार ये प्राकृतिक मौत नहीं बल्कि हत्या है।

वेब सीरीज में भी सामने आई थी सच्चाई

नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध एक दक्षिण कोरियाई वेब सीरीज (माय सीक्रेट टेरियस) में भी कोरोना वायरस को एक सीक्रेट हथियार के तौर पर विकसित किए जाने का जिक्र है। ये सीरीज़ 2018 में आई थी, हालांकि भारत में ये सीरिज़ उपलब्ध नहीं है। 10 एपिसोड की इस सीरिज में दिखाया गया था कि कैसे दुनिया पर हुकूमत चलाने के लिए एक देश खतरनाक वायरस को तैयार कर रहा है।

फिल्म की कहानी भी कोरोना से मिलती-जुलती
2011 में रिलीज हुई Contagion फिल्म में भी कोरोना वायरस से संबंधित चीजें दिखाई गई थी। फिल्म की कहानी के मुताबिक 11 साल पहले चीन से एक ऐसी ही महामारी शुरू हुई थी, जिसने बाद में पूरी दुनिया को तबाह कर दिया था।

coronavirus What is Coronavirus?
Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned