कोरोना वायरस : मास्क लगाते समय करते हैं ये गलतियां तो नहीं दे पाएंगे वायरस को मात

  • Helpful Tips : सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने लोगों को बचाव के कुछ तरीके बताए हैं
  • मास्क हमेशा चेहरे की बनावट के अनुसार पहनना चाहिए वरना वायरस शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।

Soma Roy

25 Mar 2020, 04:47 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक करीब 4 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित (Infected) हो चुके हैं। खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। लोग इससे बचने के लिए मास्क लगा रहे है, लेकिन क्या आपको पता है सही से इसे न पहनने पर आपको ज्यादा खतरा हो सकता है। इस सिलसिले में सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने भी एक गाइडलाइन जारी की है। जिसके तहत मास्क (Face Mask) को ठीक से पहनने के बारे में बताया गया है।

सीडीसी के अनुसार, कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क लगाना एक अच्छा विकल्प है। इससे बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं, लेकिन इसे गलत तरीके से लगाने पर मास्क का कोई फायदा नहीं होता है। इसलिए मास्क को पहनते या हटाते समय हाईजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। मुंह पे मास्क पहनते समय इसे गंदे हाथों से न छूएं। साथ ही इसे उतारने के बाद साबुन से हाथ जरूर धोएं।

tt.jpg

ज्यादातर लोग बिना जानें ही किसी भी तरह का मास्क लगा रहे हैं। जबकि मास्क हमेशा चेहरे की बनावट को देखकर लेना चाहिए। क्योंकि किसी का चेहरा बड़ा या गोल होता है तो उसे बड़े साइज का मास्क पहनना चाहिए।वहीं जो लोग दाढ़ी रखते हैं उन्हें चेहरे को ज्यादा कवर करने वाला मास्क पहनना चाहिए। तभी उनका नाक और मुंह ठीक से ढक पाएगा। अगर मास्क का साइज ठीक नहीं हुआ तो वायरस शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।

coronavirus Coronavirus symptoms Coronavirus treatment
Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned