script

Coronavirus के दौर में चला रहे हैं AC तो हो जाये सावधान, रखें सिर्फ इतना तापमान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2020 11:20:56 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights-पिछले कुछ दिनों में अचानक गर्मी बढ़ गई है और एसी यानी एयर कंडीशनर ( Air Conditioner) की ज़रूरत महसूस होने लगी है- सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप पर कई मैसेज ऐसे दावे के साथ शेयर किए जा रहे हैं कि एसी से कोरोना वायरस (AC in Covid-19 Pandemic) के संक्रमण फैलने का ख़तरा बढ़ जाता है- इन मैसेज से लोगों के मन में एसी को लेकर आशंका आ गई है
 

Coronavirus के दौर में चला रहे हैं AC तो हो जाये सावधान, रखें सिर्फ इतना तापमान

Coronavirus के दौर में चला रहे हैं AC तो हो जाये सावधान, रखें सिर्फ इतना तापमान

नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों में अचानक गर्मी बढ़ गई है और एसी यानी एयर कंडीशनर ( Air Conditioner) की ज़रूरत महसूस होने लगी है। लेकिन सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप पर कई मैसेज ऐसे दावे के साथ शेयर किए जा रहे हैं कि एसी से कोरोना वायरस (AC in Covid-19 Pandemic) के संक्रमण फैलने का ख़तरा बढ़ जाता है। इन मैसेज से लोगों के मन में एसी को लेकर आशंका आ गई है। एक्सपर्ट का कहना है कि घर के एसी को कोरोना से कोई खतरा नहीं है। हां बस सेंट्रल एसी को लेकर हमें कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है, क्योंकि इसका इस्तेमाल एक साथ कई लोग करते हैं। वहीं इस दौर में एसी कितने तापमान पर चलाया जाए इस बात पर भी ध्यान देने वाला है।
AC का रखें इतना तापमान

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) ने अपने बिल्डिंग में एसी के इस्तेमाल के लिए गाइडलाइन जारी किए है। दरअसल ये गाइडलाइन ISHRAE ने तैयार किए हैं। ये वो संस्था है जो देश में एसी और फ्रिज के क्वालिटि कंट्रोल पर ध्यान रखती है। गाइडलाइन के तहत कहा गया है कि एसी के तापमान को 24-30 डिग्री पर रखें। इस दौरान ह्यूमिडिटी की मात्रा 40-70 फीसदी के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा इस दौरान पंखे का भी इस्तेमाल करें जिससे कि रूम में हवा की गति बनी रहे।
इस्तेमाल करने से पहले कर लें सर्विसिंग

गाइडलाइन में कहा गया है कि जिस कमरे में एसी है वहां खिड़की भी होनी चाहिए, जिससे की बीच-बीच में फ्रेश एयर अंदर आती रहे। इसके अलावा एग्जॉस्ट फैन भी इस्तेमाल करने को कहा गया है, जिससे कि खराब और दूषित हवा बाहर की तरफ जा सके। साथ ही ये भी कहा गया है कि अभी गर्मी की शुरुआत हो रही है। ऐसे में बेहतर ये होगा कि एसी को इस्तेमाल करने से पहले उसकी सर्विसिंग कर ली जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो