Fact Check: दिल्ली-NCR में 18 जून से फिर लागू होगा Lockdown? जानिए क्या है सच्चाई

-Coronavirus: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण ( Coronavirus in Delhi ) बेकाबू होता जा रहा है।
-कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली में लॉकडाउन ( Lockdown in Delhi ) लागू होने की अटकलें शुरू हुई थी।
-Coronavirus Rumors: एक वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि 18 जून से दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर लॉकडाउन होगा। लॉकडाउन लागू होने के साथ ही अनलॉक ( Unlock 1.0 ) की छूट भी वापस ले ली जाएगी।

By: Naveen

Updated: 15 Jun 2020, 03:05 PM IST

नई दिल्ली।
Coronavirus: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण ( Coronavirus in Delhi ) बेकाबू होता जा रहा है। यहां संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 40 हजार के पार पहुंच गया है। अब तक 1300 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली में लॉकडाउन ( Lockdown in Delhi ) लागू होने की अटकलें शुरू हुई थी, जिस पर दिल्ली सरकार ने कहा था कि लॉकडाउन लगाने जैसी कोई बात नहीं है। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया ( Social Media ) पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया गया है कि 18 जून से दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर लॉकडाउन होगा। मैसेज में दावा है कि लॉकडाउन लागू होने के साथ ही अनलॉक ( Unlock 1.0 ) की छूट भी वापस ले ली जाएगी।

क्या है दावा? ( Coronavirus Rumors )
दरअसल, सोशल मीडिया पर जो मैसेज वायरल हो रहा है, उसमें दिल्ली एनसीआर में 18 जून से सख्ती से लॉकडाउन लागू होने का दावा किया गया है। मैसेज में कहा गया है कि लॉकडाउन में थोड़ी बहुत ही राहत मिलेगी। लेकिन, इस मैसेज की जब पड़ताल की गई तो हकीकत सामने आ गई।

Coronavirus: बुखार खांसी के अलावा कोरोना के दो नए लक्षण आए सामने, आप भी रहें सावधान!

coronavirus_lockdown_in_delhi_fact_check_01.jpg

 

क्या है सच? ( Fact Check )
दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा मैसेज पूरी तरह फर्जी है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, ऐसा कोई आदेश सरकार की ओर से जारी नहीं किया गया है। दिल्ली सरकार ने इसको लेकर पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि लॉकडाउन जैसी कोई बात नहीं है। यह मैसेज पूरी तरह झूठा है। उन्होंने लोगों से कहा कि ऐसी अफवाह पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

पिछले 24 घंटों में सामने आए 2224 मरीज
बता दें कि दिल्ली में कोरोना से हाल बेहाल है। पिछले 24 घंटों की बात करें तो 2224 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 56 मरीजों की मौत हो गई है। हालांकि, 878 मरीज कोरोना से रिकवर भी हुए हैं।

coronavirus Fact Check
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned