scriptबढ़ती गर्मी से देश में तेजी से बढ़ेगा Corona संक्रमण, जानें क्या है इसकी वजह? | CoronaVirus heightens health risks associated with heatwaves | Patrika News

बढ़ती गर्मी से देश में तेजी से बढ़ेगा Corona संक्रमण, जानें क्या है इसकी वजह?

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2020 04:31:14 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

देश के कई इलाकों में गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। ऐसे में विश्व मौसम संगठन (World Meteorological Organisation) ने चेतावनी दी है कि रिकॉर्डतोड़ गर्मी के कारण कोविड-19 (COVID-19) के जोखिम और बढ़ेंगे।
 
 

CoronaVirus heightens health risks associated with heatwaves

बढ़ती गर्मी से देश में तेजी से बढ़ेगा Corona संक्रमण

नई दिल्ली। देश में कोरोना (CoronaVirus) संक्रमण के साथ-साथ गर्मी भी बढ़ती जा रही है। राजस्थान के चुरू(temperature in rajasthan churu) में मंगलवार को रिकॉर्ड 50 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं दिल्ली (temperature in Delhi) सेमेत कई राज्यों में तापमान 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किए हैं।
OMG: इंसान को काटने बाद तड़प कर मर गया Cobra सांप, पूरी तरह से स्वस्थ है शख्स

तेजी से बढ़ती इस प्रचंड से कई शहरों का बुरा हाल है। इतना ही नहीं इस तपती गर्मी की वजह से कोरोना का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है।
World Meteorological Organisation ने चेतावनी दी है कि उत्तरी गोलार्ध में रिकॉर्डतोड़ गर्मी के कारण भारत में कोविड-19 संक्रमण तेजी से बढ़ेगा। इसलिए सरकार कोरोना वायरस के प्रसार के बिना लोगों को लू के दौरान सुरक्षित रखने की योजना बनाएं।
WMO के प्रवक्ता क्लेयर नुल्लिस काप(Clare Nullis Kapp) ने Virtual press conferenc के जरिए बताया कि इस साल उत्तरी गोलार्ध में एक और रिकॉर्ड तोड़ने वाली गर्मी का मौसम होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि COVID-19 कई लोगों के लिए गर्म मौसम के स्वास्थ्य जोखिमों को बढ़ाता है, गर्म मौसम कोविड-19 के प्रबंधन के कार्य को और जटिल बनाता है।
कैदियों पर होगा Corona Vaccine का टेस्ट! बदले में आधी हो जाएगी सजा, जानें क्या है मामला?

नुल्लिस (Nullis Kapp) ने कहा कि गर्म हवाओं वाले इलाकों में एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। काप के मुताबिक,भारत इस वक्त हीटवेव का अनुभव कर रहा है और इसी दौरान देश में लॉकडाउन के नियमों में नरमी दी जा रही है। ऐसे में कोरोना का खतरा और बढ़ जाएगा।
बता दें देश में अबतक एक लाख 51 हजार लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। अब हर दिन 6 से 7 हजार नए केस आने लगे हैं। ऐसे में अगर सावधानियां नहीं बरती गई तो परिणाम बुरे हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो