script

कोरोना का मौसम पर अटैक! भारत में सबसे ठंडा अप्रैल, ब्रिटेन में टूटा 361 साल का रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2020 09:46:44 am

-COVID-19 Update: कोरोना के बीच मौसम ( Coronavirus Impact on Weather ) में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। भारत में मौसम ( India Weather ) का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। भारत में 10 साल में मार्च महीना सबसे ठंडा रहा है।-ब्रिटेन में गर्मी ने पिछले 361 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अप्रैल में भीषण गर्मी ( Scorching Heat ) और लू चल रही है।-भारत में इस बार गर्मी पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब है। मौसम विभाग के मुताबिक, 30 तारीख तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है।

coronavirus impact on weather coldest April in india hottest Britain

नई दिल्ली।
Weather Update: भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना ( Coronavirus ) के संकट से जूझ रही है। कोरोना के बीच मौसम ( Coronvirus Impact on Weather ) में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। भारत में मौसम ( India Weather ) का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। भारत में 10 साल में मार्च महीना सबसे ठंडा रहा है। जबकि, इस बार अप्रैल सबसे ठंडा ( Coldest April in india ) बन गया है। वहीं, ब्रिटेन में गर्मी ने पिछले 361 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अप्रैल में भीषण गर्मी ( Scorching Heat ) और लू चल रही है। ब्रिटेन के मौसम विभाग के मुताबिक, हीथ्रो और पश्चिमी लंदन के नोर्थोल्ट में सोमवार को तापमान 33.5 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने यहां लू से बचने के लिए लोगों को घरों से नहीं निकलने की हिदायत दी है।

भारत में अप्रैल सबसे ठंडा
भारत में इस बार गर्मी पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब है। मौसम विभाग के मुताबिक, 30 तारीख तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। इस बार अप्रैल माह सबसे ठंडा रहा। मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी पर बन रहे हवाओं के दबाव के चलते इंदौर से लेकर भोपाल तक का हिस्सा प्रभावित हो रहा है। भोपाल से लेकर तमिलनाड़ु तक द्रोणिका भी बनी हुई है। इसका राजस्थान में भी असर दिख रहा है। इसके चलते बादलों की आवाजाही और बारिश के चलते गर्मी का असर नहीं हो रहा।

Fact Check: लॉकडाउन में भूख से तड़पते बच्चे मेंढक खाने को हुए मजबूर ? जानें क्या है सच्चाई

weather_0101.jpg

मार्च में 41 डिग्री तापमान
मौसम विभाग ने बताया कि 2010 से 2019 तक मार्च में अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक गया है। इस बार मार्च में 22 दिन तापमान सामान्य से भी कम रहा। वहीं, अप्रैल में एक पहले सप्ताह में तापमान 41 डिग्री के पास रहता है, लेकिन इस बार पारा 39.7 डिग्री के पार नहीं गया।

weather_0102.jpg

ब्रिटेन में इसलिए पड़ रही गर्मी
ब्रिटेन की नेशनल वेदर सर्विस ( NWS ) के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों में जलवायु परिवर्तन की वजह से यूरोप में हीटवेव की घटनाओं में इजाफा हुआ है। देश में कई जगह तापमान 42-43 डिग्री तक पहुंचने का अंदेशा है।

ट्रेंडिंग वीडियो