scriptCoronavirus : जानिए कोरोना वायरस के इलाज के कितने नजदीक है हम, कब तैयार होगी वैक्सीन ? | coronavirus Know How close we are to treatment and vaccine of COVId-19 | Patrika News

Coronavirus : जानिए कोरोना वायरस के इलाज के कितने नजदीक है हम, कब तैयार होगी वैक्सीन ?

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2020 02:02:05 pm

Submitted by:

Naveen

कोरोना वायरस ( Coronavirus Outbreak ) ने भारत समेत पूरी दुनिया में भारी तबाही मचा रखी है। अब तक 14,000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 1,90,000 से ज्यादा लोग इस वायरस ( Coronavirus Lockdown ) से संक्रमित है। यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस वक्त पुरी दुनिया उम्मीद भरी निगाहों से उन लोगों की तरफ देख रही है जो इस महामारी ( Coronavirus Vaccine ) की दवा खोजने में लगे हुए है। विभिन्न देशों के वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इसीं कोशिश में है कि जल्द से जल्द इसकी वैक्सीन तैयार हो जाए।

Coronavirus Vaccine

नई दिल्ली।
कोरोना वायरस ( Coronavirus outbreak ) ने भारत समेत पूरी दुनिया में भारी तबाही मचा रखी है। अब तक 14,000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 1,90,000 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित है। यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना के चलते ज्यादातर देशों में लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) लागू है। इस वक्त पुरी दुनिया उम्मीद भरी निगाहों से उन लोगों की तरफ देख रही है जो इस महामारी ( Coronavirus Vaccine ) की दवा खोजने में लगे हुए है। विभिन्न देशों के वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इसीं कोशिश में है कि जल्द से जल्द इसकी वैक्सीन तैयार हो जाए।

दिल्ली के डॉक्टर का पीएम मोदी के नाम खुला खत, बिना हथियारों के कैसे बचाएं लोगों की जान

coronavirus_03.jpg

वैक्सीन बनने में कितना समय और लगेगा
एक इंटरव्यू में विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने बताया कि यदि सभी ने साथ मिलकर अच्छा काम किया तो हम अगले 12—18 महीनों में इसका टीका विकसित कर लेंगे। लेकिन, टीका विकसित करने के बाद दवाओं की मात्रा के उपलब्धता भी बड़ा काम होगा। ऐसे में इसको 18—24 महीने में भी लग सकते है।

ICMR की स्टडी में दावा, अगर घरों में रहें भारतीय तो 62 प्रतिशत तक कम हो सकता है कोरोना का असर

coronavirus_02.jpg

दवा विकसित करने की प्रक्रिया
किसी ड्रग और वैक्सीन विकसित करने की कई प्रक्रिया होती है। इसमें समय वर्षों तक लग सकता है। दवा बनने के बाद इसे पहले जानवरों पर परीक्षण किया जाता है। इसके बाद इसे क्लिनिकल परीक्षण शुरू होता है। इसको तीन चरणों में सुरक्षा और क्षमता को प्रोटोकॉल के अनुसार परखा जाता है। चौथे चरण में संग्रहण और बाजार पूर्व आंकड़ों का विश्लेषण शामिल है। इसके बाद दवा उपलब्ध होती है।

coronavirus_01.jpg

कोरोना का कहर जारी ( Coronavirus in india )
बता दें कि कोरोना वायरस का कहर जारी है। भारत में इस वायरस से 9 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इससे संक्रमित लोगों की संख्या 400 से पार पहुंच चुकी है। इसके रोकथाम के लिए केन्द्र व राज्य सरकारें अपने स्तर पर हर संभव कोशिश में जुटी है। लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी जा रही है। भारत में कोरोना वायरस अभी दूसरी स्टेज पर है। वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर ये स्टेज 3 में पहुंच जाता है तो इसे काबू में करना बेहद मुश्किल होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो