script

गुड न्यूज : अब 24 घंटे नहीं सिर्फ 5 मिनट में लगेगा कोरोना का पता, लैब ने किया दावा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 28, 2020 04:31:42 pm

Submitted by:

Soma Roy

Coronavirus Portable Testing Kit : अमेरिका की Abbot लैब ने बनाई कोरोना टेस्टिंग किट, सरकार से मिली मंजूरी
जल्द ही अस्पतालों में किया जाएगा इस्तेमाल, लैब हेड ने ट्वीट कर शेयर की जानकारी

kit1.jpg

Coronavirus Portable Testing Kit

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के आतंक से पूरी दुनिया परेशान हैं। इसलिए ज्यादातर देश से इससे बचाव के तरीके खोज रहे हैं। हाल ही में भारत में पुणे की एक कंपनी ने कोरोना के लिए एक टेस्टिंग किट बनाई थी। जिससे संक्रमित होने का पता लगाया जा सकता है। इस सिलसिले में अमेरिका की एक लैब ने भी एक किट बनाई है। जिससे अब जांच की रिपोर्ट के लिए 24 घंटे का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस किट (Testing Kit) की मदद से महज 5 मिनट में ही व्यक्ति में कोरोना के होने या न होने का पता चल जाएगा।
कोरोना की इस नई टेस्टिंग किट को Abbot नाम की अमेरिकी लैब ने एक तैयार किया है। ये एक पोर्टेबल टेस्ट किट है। जिसकी मदद से सिर्फ पांच मिनट में कोरोना वायरस के टेस्ट का पता लगाया जा सकता है। इसकी जानकारी Abbot लैब ने खुद ट्वीट करके दी है। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने इस किट को मंजूरी भी दे दी है। अगले सप्ताह से यह टेस्ट किट अस्पतालों में उपलब्ध करा दी जाएगी।
testing1.jpg
कंपनी के मुताबिक यह किट महज एक टोस्टर के बराबर है। इस किट में मॉलिकुलर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। यह टेस्ट किट महज पांच मिनट में पॉजिटिव और 13 मिनट में निगेटिव रिजल्ट देने में सक्षम है। एबोट कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी रॉबर्ट फोर्ड ने कहा, “कोविड -19 महामारी कई मोर्चों पर लड़ी जाएगी जिसमें यह पोर्टेबल आणविक परीक्षण भी मददगार होगा जो मिनटों में परिणाम देगा।” मालूम हो कि अभी तक कोरोना के टेस्ट की रिपोर्ट आने में 24 घंटे का वक्त लगता है। वैसे भारत में अभी इस किट को लाए जाने के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।
https://twitter.com/AbbottNews/status/1243680163054915584?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो