script

वैज्ञानिकों ने बताया Coronavirus से बचने के लिए कौन सा Mask है सबसे बेस्ट?

Published: Jun 02, 2020 10:20:58 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

वैज्ञानिकों ने मास्क (masks )को लेकर की गई 172 स्टडी का विश्लेषण कर बताया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए N95 और अन्य रेस्पिरेटर मास्क, कपड़ों के बने मास्क या सर्जिकल मास्क से बहुत ज्यादा बेहतर हैं।

coronavirus_lancet_study_surgical_masks_risky_n95_respirators_better.jpg

coronavirus lancet study surgical masks risky n95 respirators better

नई दिल्ली। कोरोना (coronavirus in india) का प्रकोप भारत में बढ़ता ही जा रहा है। ताजे आंकड़ों के मुताबिक देश में करीब 2 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 5,598 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि घबराने की बात नहीं है लेकिन जितना हो सके सावधानियां बरतें ।


6 दिन कोमा में था England का Footballer, जागा तो बोलने लगा फर्राटेदार French, जानें क्या है

कोरोना के लिए अभी फिलहाल कोई एंटीडोट या दवा नहीं है लेकिन कुछ शुरुआती सावधानियां हैं जिससे कोरोना से बचा जा सकता है । इन्हीं सावधानियों में एक सावधानी है सही मास्क का चुनाव करने की । कौन सा मास्क सबसे बेहतर रहेगा ? कौन सा मास्क कोरोना संक्रमण (best masks for coronavirus)से बचा सकता है ?

वैज्ञानिकों ने मास्क को लेकर की गई 172 स्टडी का विश्लेषण कर बताया है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए N95 और अन्य रेस्पिरेटर मास्क, कपड़ों के बने मास्क या फिर सर्जिकल मास्क से बेहतर होते हैं।

The Lancet मैगजीन में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक आवश्यक सेवा से जुड़े लोग या डॉक्टर और नर्स सर्जिकल मास्क की जगह N95 मास्क ही पहनना चाहिए।

Scientists का दावा- अंधेरे में इंसानी शरीर से निकलती है रोशनी ! जानें कैसे देख सकते हैं इसे?

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर डेविड माइकल्स ने कहा कि ये बेहद निराशाजनक है कि कई लोग कहते हैं कि सर्जिकल मास्क या घर पर बने मास्क से भी कोरोना का संक्रमण नहीं होता है लेकिन ये बात पूरी सच नहीं है।

माइकल्स के मुताबिक इसमें कोई शक नहीं है कि सर्जिकल मास्क के भरोसे रहने से कई वर्कर्स संक्रमित हो गए। उन्होंने बताया कि रिर्सच से N95 मास्क 96 फीसदी तक कोरोना से बचाता है। जबकी सर्जिकल मास्क सिर्फ 77 फीसदी ही कोरोना से सुरक्षा करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो