Coronavirus: पेट दर्द, उल्टी, दस्त भी हो सकते हैं कोरोना के लक्षण! वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

-Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ( Covid-19 Virus ) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। -दुनिया में अब तक 2 करोड़ 68 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित ( Covid-19 Cases ) हो चुके हैं।
-तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की वैक्सीन ( Covid-19 Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं।
-इन सबके बीच ब्रिटिश वैज्ञानिकों ( British Scientists ) ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।

By: Naveen

Published: 05 Sep 2020, 01:42 PM IST

नई दिल्ली।
Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ( COVID-19 virus ) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। दुनिया में अब तक 2 करोड़ 68 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित ( Covid-19 Cases ) हो चुके हैं। जबकि, 8 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की वैक्सीन ( Covid-19 Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं। लेकिन, इन सबके बीच ब्रिटिश वैज्ञानिकों ( British Scientists ) ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।

क्वींस यूनिवर्सिटी बेलफास्ट ने हाल ही में बच्चों ( Coronavirus symptoms ) पर किए गए अध्ययन के बाद दावा किया है कि बच्चों में दस्त, उल्टी और पेट में ऐंठन भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। आपको बता दें कि कोरोना के सामान्य लक्षण बुखार, खांसी और स्वाद या गंध की पहचान का जाना हैं।

Delhi में Coronavirus ने तोड़ा 68 दिनों का रिकॉर्ड, 24 घंटे में मिले 2914 केस

रिसर्च में हुआ खुलासा
बच्चों को लेकर ब्रिटिश वैज्ञानिकों के इस अध्ययन से लग रहा है कि कोरोना के लक्षण सूची में बढ़ोत्तरी हो सकती है। रिसर्च में करीब एक हजार बच्चों को शामिल किया गया। यह अध्ययन मेडरेक्सि में प्रकाशित हुआ है। 992 बच्चों में 68 के शरीर में वायरस के एंटीबॉडीज देखने को मिले हैं।

साथ ही कोरोना वायरस के निर्धारित लक्षण सामने आए। हालांकि इनमें से किसी भी बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी। इस शोध में शामिल प्रमुख डॉ. टॉम वाटरफील्ड ने बताया, 'राहत की बात यह है कि बच्चे वायरस से बहुत बीमार नहीं हुए हैं, लेकिन हम ये नहीं जानते हैं कि उनसे वायरस कितने बच्चों तक पहुंचा है। हमारे अध्ययन से दस्त और उल्टी बच्चों में लक्षण के तौर पर देखे गए हैं।

Good News: 1 नवंबर से सभी राज्यों में बंटेगी Covid-19 Vaccine! अमेरिकी सरकार ने दिए आदेश

उल्टी और दस्त हो सकते हैं लक्षण!
आपको बता दें कि अमेरिकी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ने कोरोना लक्षणों में जी मितलाना, उल्टी और दस्त आने को शामिल किया है। वहीं, ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस ने भी कोरोना वायरस के तीन लक्षणों को चिन्हित किया है। वैज्ञानिकों ने ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत सतर्क होने की सलाह दी है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned