CORONA की वजह से बंद हुई पृथ्वी की आंखें ! जानें दुनिया पर कैसे पड़ेगा इसका असर?

कोविड-19 (Covid-19) के कारण उत्तरी चिली में खगोलविदों को दुनिया के सबसे शक्तिशाली दूरबीन को भी अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा है।

By: Vivhav Shukla

Published: 12 Jun 2020, 07:56 PM IST

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Corona virus) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इस वायरस की वजह से बहुत से देशों में काम ठप्प हो गए हैं। वहां केवल आवश्यक सेवाएं चल रही हैं। इतना ही नहीं कोरोना कहर के चलते वैज्ञानिक गतिविधियों पर लगाम लग रहा है। कोविड-19 (Covid-19) के कारण उत्तरी चिली में खगोलविदों को दुनिया के सबसे शक्तिशाली दूरबीन (world's most powerful telescopes) को भी अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा है।

NASA का दावा- पृथ्वी से दूर जा रहा है चंद्रमा , खत्म हो जाएगा धरती पर जीवन !

इस टेलीस्कोप के बंद होने के वैज्ञानिकों का कहना है ऐसा लगता है जैसे पृथ्वी ने अपनी आँखें बंद कर ली है। इस दूरबीन के बंद होने के बाद से सुपरनोवा और अंतरिक्ष में अन्य मिसाइलों के लापता होने का खतरा बढ़ गया है।

अटाकामा लार्ज (Atacama Large) मिलीमीटर/सबमिलिमीटर एरे (ALMA) के निदेशक शॉन डफर्टी (Shaun Dufferty) के कहना है कि 'हमने सभी कर्मचारियों की भलाई और स्वास्थ्य के लिए ALMA को बंद करने का निर्णय लिया है, हम यह चाहते हैं कि जब तक महामारी खत्म नहीं हो जाती तब तक वे अपने परिवार के साथ घर पर ही रहें।'

उन्होंने कहा, “ ऑबजर्वेटरी का अहम टेली स्कोप सिस्टम को चालू रखने के लिए और बाकी काम दोबारा शुरू किए जाने की सुनिश्चितता कायम रखने के लिए एक टीम काम करेगी। बयान के मुताबिक अब आल्मा के दोबारा पूरी तरह शुरू होने की संभावना कोरोना महामारी के खत्म होने से पहले नहीं हैं। आल्मा 66 रेडियो टेली स्कोप वाला एक एस्ट्रोनॉमीकल इंटरफेरोमीटर है जो उत्तरी चिली के आटाकामा रेगिस्तान में स्थिति है।

शख्स ने मंगाया था 300 रुपए का स्किन लोशन, Amazon ने भेज दिया 19 हज़ार के ईयरबड

बता दें अटाकामा मरुस्थल दुनिया का सबसे सूखा इलाका है। यह दूरबीन खगोलविदों को पृथ्वी की तरह के गृहों को खोजने में और तारों और आकाशगंगाओं का अवलोकन करने में मदद करता है। रात होते ही इस दूरबीन के लैंस खुल जाते हैं और यह सौरमंडल की छोटी से छोटी रौशनी को पकड़कर ब्रम्हांड के राज खोलने में मदद करती है। ऐसे में इसके बंद होने से बहुत सी जानकरीयों का पता नहीं लगने वाला है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned